scorecardresearch

मकर वार्षिक राशिफल 2022 : इस राशि वालों के लिए कैसा रहेगा पूरा साल, इन उपायों से होगा लाभ

Capricorn Yearly Horoscope 2022 in Hindi: साल 2022 में मकर राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं. आपके अंदर परोपकार की भावना का भी जन्म होगा और आप लोगों की मदद करने को आगे बढ़ेंगे. प्रेम संबंधों को मजबूत बनाने के लिए दिए गए उपायों को अपनाकर उसका लाभ उठाएं.

मकर वार्षिक राशिफल 2022 मकर वार्षिक राशिफल 2022
हाइलाइट्स
  • पारिवारिक जीवन के लिहाज से औसतन रहेगा साल

  • प्रेम संबधों में आ सकती हैं समस्याएं

Capricorn Yearly Horoscope 2022: मकर राशिफल 2022 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अनेक महत्वपूर्ण और कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं, जो संभवता आपके आसपास के लोगों को अच्छे ना लगें. आपके अंदर परोपकार की भावना का भी जन्म होगा और आप लोगों की मदद करने को आगे बढ़ेंगे. मकर राशि के जातकों की राशि में 24 जनवरी से शनि देव आपकी राशि में प्रवेश करेंगे और आपके व्यापार और कार्यक्षेत्र में वृद्धि करेंगे.

कैसा होगा करियर?
करियर में मकर राशि (Capricorn Career Horoscope 2022) के जातकों को मिले-जुले परिणाम देखने को मिलेंगे. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को थोड़ी राहत मिलने के साथ स्थायी नौकरी मिलने की संभावना है. आपको नौकरी की वजह से स्थान परिवर्तन भी करना पड़ सकता है. मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी उपलब्धियों से भरा रहेगा, लेकिन आपको जो कुछ भी मिलेगा सब आपको अपनी मेहनत के दम पर हासिल करना होगा.

शिक्षा के अवसर
विद्यार्थियों के लिए यह साल काफी प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा. 30 मार्च से 30 जून तक का समय शिक्षा के लिए काफी बेहतर होगा. राहू के छठे घर में होने की वजह से आपको परीक्षा में अच्छे अंक मिलने की पूरी संभावना है. आप बाहर जाकर पढ़ने के अवसर भी तलाश सकते हैं. मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर पंचम भाव में होगा तो उस समय शिक्षा में कुछ व्यवधान लेकर आएगा, जिससे आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि आप काफी मेहनती हैं इसलिए आपका समर्पण आपको कार्यों को सिद्ध करेगा.

कैसे रहेंगे प्रेम संबंध?
मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं सी आती दिख रही हैं. साल की शुरुआत में ही उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अपने आत्मविश्वास के जरिए आप अपने जीवन में आने वाली छोटी-मोटी समस्याओं का समाधान खुद ही कर सकते हैं. 2022 मकर प्रेम भविष्यफल (Capricorn Love Horoscope 2022) के अनुसार अगर आप एक रोमांटिक रिश्ते में हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने प्रेम साथी के साथ बात करते समय शब्दों पर नियंत्रण करना सीखें ताकि आपके बीच बहस होने जैसी स्थिति उत्पन्न न हो. किसी तरह का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें.

पारिवारिक संबंध 
पारिवारिक राशिफल के अनुसार यह वर्ष पारिवारिक जीवन के लिहाज से मकर राशि (Capricorn Horoscope) के जातकों के लिए औसत रहने की उम्मीद है. आने वाले  वर्ष 2022 में केतु आपके ग्यारहवें भाव में मौजूद रहने वाला है जिसकी वजह से आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. माहौल को शांत रखने के लिए अपने से बड़ों से शिष्टता से बात करें, उनका मान-सम्मान करें. गुस्सा करने से परहेज करें.  

कैसा रहेगा संतान पक्ष?
साल 2022 संतान के लिहाज से अनुकूल दिखाई दे रहा है. पंचम भाव में राहु स्थित होने के कारण इसका कुछ नकारात्मक प्रभाव आपको अपनी संतान के ऊपर देखने को मिल सकता है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है मार्च तक आते-आते स्थिति सामान्य हो जाएगी. जो लोग अपने बच्चों का स्कूल आदि में एजमिशन करवाना चाहते हैं और काफी समय से इसके लिए कोशिश कर रहे हैं, उनके काम बनते दिखाई दे रहे हैं. इसके साथ ही कुछ लग्न का भी माहौल बन रहा है. यदि आपके दो बच्चे हैं और शादी करने लायक है तो हो सकता है आपकी दूसरी संतान की इस वर्ष शादी हो जाए. 

क्या करें उपाय?

  • भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा व मोदक अर्पित करें.
  • श्री गणपती अथर्वशीर्ष स्तोत्र का जाप करें.
  • मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें.