scorecardresearch

Sagittarius Varshik Rashifal 2024: भाग्यशाली साबित होगा नया साल, करियर में मिल सकता है बड़ा पद, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Sagittarius Yearly Horoscope 2024: धनु राशि के जातकों के लिए साल 2024 भाग्यशाली साबित होगा. इस साल जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और करियर में सफलता मिलेगी. नए साल में मई से पहले जातक को ढेरों सुख-सुविधाएं नसीब होने के योग बन रहे हैं. साल 2024 में जातकों को आय और मुनाफा बढ़ने से संकेत मिल रहे हैं.

धनु वार्षिक राशिफल (Sagittarius Yearly Horoscope) 2024 धनु वार्षिक राशिफल (Sagittarius Yearly Horoscope) 2024

साल 2024 धनु राशि के जातकों के लिए बेहतर साबित होगा. नए साल में जातक की उपलब्धियां हासिल करेंगे. इस साल जातक के कारोबार, करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा, वैवाहिक जीवन, धार्मिक जीवन और आर्थिक जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे. नए साल में जातक को करियर में कई बड़े मौके मिल सकते हैं. जातक आर्थिक तौर पर मजबूत होंगे. हालांकि इसके साथ ही कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत है.

साल 2024 की शुरुआत में जातकों में अपने जीवन में सही निर्णय लेने की क्षमता विकसित होगी. जातक शिक्षा को लेकर जागरूक रहेंगे. धनु राशि के जातकों को लंबी यात्रा करने का मौका मिल सकता है. जातकों की आमदनी में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी. जातकों का धार्मिक कार्यों की तरफ रुझान बढ़ेगा.

करियर में मिल सकता है कोई बड़ा पद-
धनु राशि के जातकों के लिए साल 2024 करियर के लिहाज से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. पूरे साल जातक के लिए नौकरी में असहजता महसूस होगी. जातक का काम से मोहभंग हो सकता है. काम को लेकर जातक के मन में कुंठा होगी. इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच जातक इस कदर उलझे रहेंगे कि नौकरी छोड़ भी सकते हैं. हालांकि जातकों के पास नई नौकरी का ऑप्शन होगा. नौकरी में बदलाव करना जातक के लिए लाभदायक होगा. करियर के लिहाज से सितंबर का महीना बहुत अच्छा होगा. इस महीने में जातक को कोई बड़ा पद मिल सकता है. धनु राशि के जातकों को सालभर अपने सहयोगियों के मदद मिलेगी. उनकी मदद से जातक अपने करियर में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. जातकों को सलाह दिया जाता है कि अपने सहयोगियों की बातों को महत्व दें. इससे फायदा होने की संभावना है.

विद्यार्थियों के लिए कैसा रहेगा साल-
धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत अच्छी होगी. जातकों को शिक्षा में अच्छे नतीजे की प्राप्ति होगी. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को जनवरी, जनवरी से जून तक के महीने में सफलता मिल सकती है. इसके अलावा बाकी के महीनों में अधिक प्रयास से ही सफलता मिलेगी.इस बीच कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है. लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ ठीक हो जाएगा. मई में जातक अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस करेंगे. इसके बाद सारी दिक्कतें दूर होंगी.

खर्चों को करना होगा कंट्रोल-
धनु राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. शुरुआती महीनों में आर्थिक स्तिथि ज्यादा अनुकूल रहेगी. जबकि उत्तरार्ध में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस साल जातक सही फैसले लेकर वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाएंगे. अपनी कोशिशों में जातक किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रखेंगे. मई महीने में जातक को ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है, जिससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ेगा. हालांकि जातक खर्चों में कमी लाकर आर्थिक स्थिति बेहतर रख सकते हैं. जातकों को इस साल आमदनी और खर्चे में संतुलन रखना होगा, ताकि आर्थिक स्थिति ठीक रहे.

परिवार में हो सकता है तनाव-
जातकों के लिए 2024 का साल पारिवारिक लिहाज से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. जातकों को परिवार के लिए समय निकालना होगा. परिवारवालों की उपेक्षा से बचना होगा. घरवालों की जरूरतों को समझना होगा. जातकों को घरेलू खर्च भी करने पड़ेंगे. फरवरी और मार्च का महीना कुछ तनाव वाला हो सकता है. जातकों को इस स्थिति को संभालना होगा. अप्रैल से जून के बीच में माता के स्वास्थ्य में दिक्कत हो सकती है. इसलिए जातकों को उनकी सेहत का ख्याल रखना होगा. मई के बाद पारिवारिक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है. इसलिए धैर्य से काम लेना होगा.

धनु राशि के जातकों को इस साल संतान की प्राप्ति हो सकती है. संतान को लेकर शुभ योग बन रहा है. जो पहले से ही संतान वाले दंपति हैं, उनको भी संतान का सुख मिल सकता है.

कैसा रहेगा प्रेम संबंध-
साल की शुरुआत का समय जातक के लिए अनुकूल रहेगा. पहला महीना प्रेममय रहेगा. हालांकि जातक का उग्र स्वभाव रिश्तों में तनाव बढ़ा सकते हैं. फरवरी से अप्रैल तक का समय अच्छा रहेगा. जीवन में खुशियों आएंगी. हालांकि प्रेम जीवन में कुछ बाधाएं भी रहेंगी. लेकिन साल का पूर्वार्ध अच्छा रहेगा. अप्रैल से मई के बीच का समय बहुत ज्यादा रोमांटिक रहेगा. जून और जुलाई में जातक प्यार में कुछ पाने की स्थिति में होंगे. जातक अपने प्रियतम को खुश रखने की हर संभव कोशिश करेंगे. यह समय प्रेम संबंधों और मजबूत बनाएगा. सितंबर में धनु राशि के जातक अपने प्यार के साथ दूसरे देश में टूर का प्लान बना सकते हैं. धनु राशि के जातकों के लिए नवंबर और दिसंबर का महीना प्रेम संबंधों के लिए सामान्य रहेगा.

कैसा रहेगा वैवाहिक जीवन-
विवाहित जातकों के लिए नए साल की शुरुआत कुछ खास नहीं रहेगा. जीवनसाथी के साथ तनाव बढ़ सकता है. जातक के व्यवहार में उग्रता दिखाई देगी और इसका असर रिश्तों पर भी पड़ेगा. जातकों को सलाह दी जाती है कि बात-बात पर लड़ाई की प्रृवत्ति से बचना होगा. जातकों के जीवन साथी को स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं. जातक विचार-विमर्श से हर समस्या का हल निकाल सकते हैं. हालांकि जून से जुलाई का समय अच्छा रहेगा. इस दौरान जातक का जीवनसाथी के साथ प्रेम बढ़ेगा. लेकिन जुलाई के बाद एक बार फिर सितंबर तक तनाव बढ़ेगा. उसके बाद धीरे-धीरे रिश्ता सामान्य होने लगेगा. साल के अंतिम दिनों में दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा.

कारोबार में सरकारी क्षेत्र से मिल सकता है सहयोग-
कारोबार करने वाले धनु राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी. कारोबार में सफलता मिलेगी. जातकों को कारोबार में सरकारी क्षेत्र से सहयोग मिल सकता है. जातक कोई ऐसा कारोबार करते हैं, जिसका संबंध सरकारी क्षेत्र से है, तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना है. इस साल जातकों को अप्रैल, अगस्त और नवंबर-दिसंबर में कारोबार में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. जातकों को कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए दूसरे विकल्प भी ढूंढने होंगे.

जुलाई के महीने में जातकों को किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है, जो आपके व्यापार में उन्नति में मददगार साबित हो सकते हैं. दिसंबर के महीने में जातक पुराने कर्जों को चुकाने में सफल हो सकते हैं.

सेहत को लेकर रहें सावधान-
धनु राशि के जातकों के लिए सेहत के लिहाज से 2024 का साल मिलाजुला रहेगा. जातक इस दौरान संक्रमण का शिकार हो सकते हैं. इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है. जातकों को सलाह दी जाती है कि धूम्रपान से परहेज करें, अगर ऐसा नहीं करते हैं तो सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. जातकों को पेट का ध्यान रखना होगा. जातकों को हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है.

जातकों के लिए भाग्यशाली अंक-
धनु राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक 3 और 7 है. इस साल का कुल योग 8 है. ये साल धनु राशि के जातकों के लिए मिलाजुला फलदायक होगा. इस साल जातकों को सेहत और आर्थिक हलचल पर फोकस करना होगा. जैसे-जैसे समय बीतेगा, जातकों की स्थितियां भी अच्छी होती जाएगी.

इस साल के उपाय-
धनु राशि के जातकों को भाग्य को मजबूत बनाने के लिए शनिवार के दिन काले तिलों का दान करना चाहिए. इसके अलावा रविवार को भैरव बाबा की उपासना करना चाहिए. बाबा को इमरती का भोग लगाना चाहिए, इससे फायदा होगा. जातकों को सलाह दी जाती है कि हमेशा अपने मस्तक पर हल्दी या केसर का तिलक लगाएं. इसके अलावा अगर संभव हो तो बृहस्पतिवार को व्रत रखना फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें: