scorecardresearch

Virgo Monthly Horoscope April 2024: कन्या राशि के जातक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, प्रेम संबंधों में आएगी मधुरता...विस्तार से पढ़िए मासिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों का निजी जीवन प्रेम से भरा रहेगा. परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है. कन्या राशि के जातकों के विदेश जाने का सपना साकार हो सकता है. इस माह कन्या राशि के लोगों को फिजूलखर्ची से बचना चाहिए.

Virgo April Monthly Horoscope Virgo April Monthly Horoscope
हाइलाइट्स
  • प्रेम संबंधों में आएगी मधुरता

  • इस माह फिजूलखर्ची से बचें

अप्रैल मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. आपके व्यवसाय में सकारात्मक और बुरे दोनों तरह के विकास होंगे, इसलिए आपको अपने कार्यक्षेत्र में बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि छोटी सी गलती आपका नुकसान करा सकती है. दांपत्य जीवन संघर्ष और संकट से भरा रहेगा. छोटी-मोटी असहमति घर की शांति को भंग कर सकती है. महीने की शुरुआत में प्रेम संबंधों में कष्ट रहेगा. उसके बाद स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो जायेगी. इस महीने लोगों को परिश्रम के अलावा अनुशासन का अभ्यास करना बेहतर होगा. निजी जीवन प्रेम से भरा रहेगा, लेकिन परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है. इस महीने आपका स्वास्थ्य और भी खराब होने की संभावना है, इसलिए किसी भी बड़ी समस्या से बचने के लिए आपको इस महीने अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना चाहिए. विदेश यात्रा का सपना साकार हो सकता है.

करियर

करियर के लिहाज से यह महीना मिश्रित परिणाम देगा. जो लोग कार्य करते हैं उन्हें महीने की शुरुआत में परेशानियां हो सकती हैं. दशम भाव का स्वामी बुध अष्टम भाव में वक्री रहेगा, जिससे आप अपनी नौकरी से असंतुष्ट रहेंगे. इस वक्री अवस्था में बुध 9 अप्रैल को आपके सातवें घर में जाएगा, जहां राहु, सूर्य और शुक्र पहले से ही मौजूद होंगे. इससे कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है. आपके काम के लिए अनुशासन की आवश्यकता है. अपने काम पर अधिक ध्यान दें और ध्यान भटकाने से बचें. इससे आपका कार्य प्रदर्शन बढ़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में अनुकूल परिणाम मिलेंगे. छठे भाव में मंगल और शनि के प्रभाव के कारण आपके सहकर्मी आपको परेशान करने के लिए किसी भी हद तक जाएंगे. हालाँकि, जैसे ही 23 अप्रैल को मंगल छठे से सातवें घर में आएगा, ये मुद्दे कम हो जाएंगे और जब आप अपने विरोधियों पर हावी होने लगेंगे जिससे आपको राहत मिलेगी. व्यापारियों को सावधानी बरतनी होगी. महीने की शुरुआत में राहु सूर्य ग्रहण दोष के रूप में शुक्र के साथ आपके सातवें घर में होगा और बुध भी उसी घर में होगा. यहां शुक्र और बुध दोनों पीड़ित हैं और शुक्र भी वक्री है, इसलिए आपको कोई भी महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेने से बचना चाहिए. आपको अपने व्यापार को किसी भी तरह से नहीं टालना चाहिए और ध्यान रखें कि व्यापार के सिलसिले में बाजार में कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपको बदनामी का सामना करना पड़े. क्योंकि इससे बाजार में आपकी प्रतिष्ठा खराब हो सकती है. कानून के खिलाफ काम करना खतरनाक हो सकता है. माह के अंतिम सप्ताह में कुछ शांतिपूर्ण फलों की प्राप्ति होगी और फिर व्यापार में लगातार प्रगति होगी.

आर्थिक स्थिति

आपकी आर्थिक स्थिति पर नजर डालें तो यह महीना आर्थिक उतार-चढ़ाव को साफ तौर पर दर्शाता है. द्वितीय भाव का स्वामी शुक्र उच्च राशि का होकर आपके सप्तम भाव में रहेगा, जिससे व्यापार में लाभ होगा. जीवनसाथी से लाभ संभव है, लेकिन शुक्र, राहु और सूर्य के कारण इसमें बाधा आएगी, साथ ही 23 अप्रैल को मंगल का सप्तम भाव में प्रवेश, धन प्राप्ति में बाधा उत्पन्न करेगा. शुक्र आपके भाग्य का स्वामी भी है. 28 अप्रैल को यह अलग अवस्था में रहेगा, जिससे भाग्य का सहयोग प्राप्त करने में कुछ परेशानियां आ सकती हैं. अपनी आय बढ़ाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें. हालांकि, आपका दैनिक राजस्व आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा. चूँकि मंगल और शनि छठे घर में हैं और बृहस्पति और बुध आठवें घर में हैं, इसलिए खर्च में अप्रत्याशित वृद्धि होने का खतरा है, जो आपकी वित्तीय स्थिति के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आपको इस महीने अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए. आप निस्संदेह अपनी बुद्धिमत्ता से कुछ धन अर्जित करेंगे, जो आपके लिए मूल्यवान होगा, लेकिन केवल तभी जब आप इसे पूरी तरह से खर्च करने से बचें.

स्वास्थ्य

सेहत के लिहाज से यह महीना थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है क्योंकि पूरे महीने केतु आपकी ही राशि में विराजमान रहेंगे. छठे घर में मंगल और शनि, सातवें घर में राहु, आठवें घर में सूर्य, शुक्र और बृहस्पति और नौवें घर में बुध की उपस्थिति के कारण इस महीने आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब रहेगा. आपके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को हल करने में सहायता करने के बजाय ये ग्रहीय पहलू उन्हें और खराब करने पर जोर देंगे, इसलिए आपको प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दों से बचने के लिए अपना ख्याल रखना चाहिए और संतुलित दिनचर्या बनाए रखनी चाहिए. पेट की तकलीफों के अलावा, आपको पीठ की परेशानी, जोड़ों के दर्द, बदन दर्द और बुखार को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए.

प्रेम और विवाह

यदि आप प्रेम के रिश्ते में हैं तो महीने की शुरुआत कठिन हो सकती है. पंचम भाव का स्वामी शनि, छठे भाव में मंगल के साथ युति करेगा. जिसके परिणामस्वरूप आपके और आपके प्रियजन के बीच संघर्ष और झगड़े हो सकते हैं. आपको अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी. सावधानी से बात करें ताकि कोई बात आपके प्रिय के दिल को चुभ न जाए और उन्हें अप्रिय महसूस न हो, इसलिए अच्छा व्यवहार करना आपके लिए सबसे उपयोगी रहेगा. 23 अप्रैल को मंगल छठे घर को छोड़कर सातवें घर में प्रवेश करेगा और शनि को छठे घर में अकेला छोड़ देगा. ग्रहों की यह स्थिति आपके प्रेम संबंधों के लिए लाभकारी रहेगी. आपके बीच जो भी मनमुटाव है वह धीरे-धीरे दूर हो जाएगा. आपके मतभेद भी दूर होंगे और आप एक-दूसरे के प्रति स्नेह महसूस करेंगे. आप एक-दूसरे की दिल से सराहना करेंगे और यही समय आपके रिश्ते को ऊंचाई पर ले जाने का है. यदि आप शादीशुदा हैं तो यह महीना थोड़ा मुश्किल रहेगा. राहु और सूर्य का यह ग्रहण दोष 13 अप्रैल तक रहेगा, जब सूर्य निकलकर आपके अष्टम भाव में चला जाएगा. बुध वक्री होकर मीन राशि में लौट आएगा और उससे पहले आपके सातवें घर में प्रवेश करेगा और 23 तारीख को मंगल भी आपके सातवें घर में प्रवेश करेगा. सातवें घर को सक्रिय करने वाले ग्रहों के शक्तिशाली प्रभाव के कारण, अपने जीवनसाथी के साथ या उसके नाम पर व्यवसाय करने से प्रगति होगी. आपके रिश्तों में दुश्मनी आ सकती है. इस दौरान आपके जीवनसाथी को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए न केवल उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें बल्कि उनके साथ उचित व्यवहार भी करें. वास्तव में यही आपके वैवाहिक जीवन की बुनियाद है. आप उन्हें जितना हल्का महसूस कराएंगे, उनका व्यवहार उतना ही अच्छा होगा और आप अपना समय उतनी ही खुशी से बिताएंगे.

पारिवारकि मित्र

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन में यह महीना सामान्य रहेगा. इस महीने आपकी बातें प्रेम और तर्क से भरी होंगी. परिवार के लोग आपको पसंद करेंगे. आप परिवार में अधिक सम्मानित हो जाएंगे और अपनी बातों को महत्व देने के परिणामस्वरूप पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने के लिए काफी प्रयास करेंगे. स्वामी बृहस्पति के अष्टम भाव में होने तथा मंगल के सप्तम भाव में प्रवेश कर दूसरे भाव पर दृष्टि डालने के कारण माह का उत्तरार्ध कुछ कमजोर रहेगा.  परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है, जिससे परिवार का माहौल थोड़ा खराब हो सकता है. आपके भाई-बहनों के मामले में यह महीना निराशाजनक रहेगा. इसके परिणामस्वरूप आपके साथ उनके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं. शारीरिक कठिनाइयां उन्हें परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको कठिन परिस्थितियों में उनका साथ देकर एक अच्छे भाई-बहन के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए. किसी भी तरह की असहमति को फूटने न दें क्योंकि यह लंबे समय तक चल सकती है और बाद में आपको पछताने पर मजबूर कर सकती है.

सलाह

बुधवार के दिन गाय माता को हरा पालक या हरा साबुत मूंग अपने हाथों से खिलाएं.
किन्नरों से आशीर्वाद लेना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा.
मंगलवार के दिन छोटे बच्चों को प्रसाद के रूप में गुड़ और चना बांटें.
शनिवार के दिन श्री शनि चालीसा का पाठ करें.