scorecardresearch

Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन दौलत की कमी, शारीरिक कष्ट भी होंगे दूर

शास्त्रों में तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा होती है. ऐसे में सभी के घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा किस दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

Tusli Plant Tusli Plant
हाइलाइट्स
  • छत पर नहीं रखना चाहिए तुलसी का पौधा

  • तुलसी का पौधा अपने मुख्य द्वार के पास रख सकते हैं.

तुलसी का पौधा हर घर में मौजूद होता है. छोटा सा ये पौधा न जानें कितने ही कष्टों का निवारण करता है. हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसी मान्‍यता है कि तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप हैं और जिस घर में तुलसी का निवास होता है, वहां सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है.  लेकिन क्या आप जानते हैं घर में किस दिन तुलसी का पौधा लगाना शुभ फल देता है और तुलसी के पौधे की वास्तु दिशा क्या होनी चाहिए? क्या हम तुलसी के पौधे को मुख्य दरवाजे के सामने रख सकते हैं? ऐसे कई सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं.

क्या हम तुलसी के पौधे को मुख्य दरवाजे के सामने रख सकते हैं? 
हां, लेकिन तब जब घर का मुख्य द्वार ईशान कोण में हो. ऐसे में आप तुलसी का पौधा अपने मुख्य द्वार के पास रख सकते हैं, लेकिन घर के अंदर. तुलसी का पौधा घर के बाहर नहीं लगा होना चाहिए.

घर में किस दिन तुलसी का पौधा लगाएं? 
तुलसी लगाने का सबसे अच्छा समय कार्तिक मास में गुरुवार का है. लेकिन, इसे किसी भी गुरुवार को लगाया जा सकता है. कुछ का यह भी मानना ​​है कि तुलसी का पौधा रविवार और एकादशी के दिन नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधा नहीं रखना चाहिए.

दक्षिण दिशा में न रखें तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. दक्षिण दिशा का संबंध अग्नि से है और इसलिए तुलसी का पौधा इस दिशा में नहीं लगाना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा गलत दिशा में रख देने से घर में अशुभ प्रभाव पड़ता है. अगर आप अपने घर में एक से ज्यादा तुलसी लगवाना चाहते हैं तो इसकी संख्या हमेशा ऑड रखें. जैसे 1, 3, 5  

होता है आर्थिक लाभ
घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा रखना चाहिए. सुबह-सुबह तुलसी को जल अर्पित करें. शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं. पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी लगाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. तुलसी का पौधा कभी भी घर की छत पर नहीं होना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें आर्थिक हानि होती है. कार्तिक मास में गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक लाभ होता है.