scorecardresearch

Taurus Yearly Horoscope 2024: वृषभ राशि वालों को नए साल में मां लक्ष्मी करेंगी मालामाल, कई स्रोतों से आएगा धन, करियर में मिलेगी बड़ी उपलब्धि, पढ़ें वार्षिक राशिफल

Vrishabh Varshik Rashifal 2024: वृषभ राशि वाले जातकों के लिए साल 2024 बहुत ही शुभ रहने वाला है. कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. आइए जानते हैं नौकरी, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति और प्रेम जीवन कैसा रहेगा? 

Taurus Yearly Horoscope 2024 Taurus Yearly Horoscope 2024
हाइलाइट्स
  • इस वर्ष जीवन साथी को भी अपने व्यापार में कर सकते हैं शामिल 

  • पूरे साल धन का आवागमन होता रहेगा

नया साल वृषभ राशि के जातकों के लिए फलदायी रहेगा. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. कई स्रोतों से धन आएगा. करियर में बड़ी उपलब्धि मिलने का योग बन रहा है. अगस्त से अक्टूबर के बीच का समय आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत अनुकूल होगा.

करियर में आशाजनक परिणामों की होगी प्राप्ति 
इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों को अपने करियर में सुखद और आशाजनक परिणामों की प्राप्ति होगी. आपकी राशि से दशम भाव में नवमेश और दशमेश शनि की उपस्थिति आपको मजबूत बनाएगी. आप अपनी नौकरी में अपना सर्वस्व लगाकर मेहनत करेंगे और यह मेहनत बिल्कुल भी व्यर्थ नहीं जाएगी बल्कि आपका काम चारों और प्रशंसा अर्जित करेगा. आप अपनी नौकरी को लेकर बहुत संजीदा रहेंगे और जी लगाकर काम करेंगे. इसका फायदा यह होगा कि आपके वरिष्ठ अधिकारियों का सानिध्य आपको प्राप्त होगा. वे नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने के अवसर भी प्रदान कर सकते हैं. 

नौकरी में उन्नति के बनेंगे योग 
मार्च से अप्रैल के बीच और दिसंबर के महीने में आपको अपनी नौकरी में उन्नति के योग बनेंगे. इस साल आपको जी भर कर मेहनत करनी है और अपने काम को और बेहतर बनाना है. आपके साथ काम करने वाले सहकर्मियों का रवैया भी आपके प्रति अच्छा रहेगा और उनकी मदद भी आपको समय समय पर मिलती रहेगी. किसी की बातों में आकर अपने किसी साथी को उल्टा सीधा बोलने से बचेंगे तो आपको सभी का सहयोग भी मिलेगा और आपका काम भी बेहतर रहेगा.

शोध के क्षेत्रों से जुड़े छात्र बेहतर प्रदर्शन करेंगे
इस वर्ष विद्यार्थियों को जहां एकाग्रता की कमी से जूझना होगा जिससे शिक्षा में कुछ समस्या आएगी तो वहीं केतु महाराज की पंचम भाव में उपस्थिति आपको गूढ़ विषयों में महारत हासिल करने में मदद करेगी. यदि आप शोध के क्षेत्रों से जुड़े हैं तो बहुत ही बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे और उसमें आपको अपने अच्छे प्रदर्शन का बढ़िया परिणाम भी प्राप्त होगा. इस वर्ष के दौरान प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता के लिए कठिन मेहनत करनी होगी. आपके लिए मार्च से अप्रैल और उसके बाद सितंबर से अक्टूबर का समय बहुत उपयुक्त रहेगा. इस दौरान किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपका किसी अच्छी जगह पर चयन हो सकता है

वित्तीय फायदों का बनेगा योग  
वित्तीय तौर पर यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला वर्ष साबित होगा. जहां एक तरफ राहु की उपस्थिति आपके एकादश भाव में होने से आपको अच्छे वित्तीय फायदों का योग बनेगा और आपको समय-समय पर मिलने वाले वित्तीय लाभ, आपकी इच्छाओं की पूर्ति में सहायक बनेंगे जिससे आप अपनी नई-नई योजनाओं को आगे बढ़ा पाएंगे और धन का निवेश करने के बारे में भी विचार कर पाएंगे. देव गुरु बृहस्पति की वर्ष की शुरुआत में आपके द्वादश भाव में उपस्थिति और उन पर नवमेश और दशमेश शनि देव जी की दृष्टि होने से आपके खर्चों में भी अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिल सकती है. मार्च से अप्रैल, जुलाई से अगस्त और दिसंबर का महीना वित्तीय तौर पर ज्यादा अनुकूल दिखाई देगा. धन का आवागमन होता रहेगा.

भाई-बहनों से आपके संबंध प्रगाढ़ रहेंगे
वृषभ राशि के जातकों के लिए इस वर्ष की शुरुआत अच्छी रहने वाली है. हालांकि वर्ष की शुरुआत में आपके पिताजी से अच्छे संबंधों का आपको लाभ मिलेगा लेकिन माताजी और पिताजी दोनों का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना है इसलिए आपको उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए. भाई बहनों से आपके संबंध प्रगाढ़ रहेंगे और वह समय-समय पर आपकी मदद करते रहेंगे. आप अपने परिवार के साथ अगस्त से अक्टूबर के बीच तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं.

वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा
यह साल वृषभ राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा. वर्ष की शुरुआत में ही शुक्र और बुध आपके सप्तम भाव में रहकर आपके जीवन साथी को प्रेम पूर्ण बनाएंगे. आप और आपके जीवनसाथी के बीच दांपत्य जीवन में प्रेम की बढ़ोतरी होगी. रोमांस के योग भी बनेंगे. साथ में कहीं घूमने भी जा सकते हैं. जनवरी से मार्च के बीच का समय बहुत अच्छा रहेगा. जीवनसाथी को अप्रैल से जून के बीच कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है. 

व्यापार के लिए उत्तम रहेगा नया साल
इस वर्ष की शुरुआत आपके व्यापार के लिए अनुकूल रहने वाली है. शुक्र और बुध आपके सप्तम भाव में रहेंगे तो द्वादश भाव में बृहस्पति की उपस्थिति होगी. शनि दशम में और राहु एकादश भाव में होकर व्यापार के लिए उत्तम स्थितियों का निर्माण करेंगे. आपके व्यापार में आपको अपने व्यावसायिक साझेदार का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा. यदि आप एकल व्यवसाय में भी हैं तो भी वर्ष की शुरुआत आपके व्यवसाय को अच्छी वृद्धि देगी. इसके बाद मार्च से अगस्त के बीच कुछ सावधानियां रखनी होंगी. वृषभ भविष्यफल के अनुसार, इस वर्ष आप अपने जीवन साथी को भी अपने व्यापार में शामिल कर सकते हैं.

धन आने के साथ खर्चे भी होंगे
वृषभ राशि वालों के लिए यह साल आर्थिक तौर पर मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. वर्ष की शुरुआत में ही देव गुरु बृहस्पति द्वादश भाव में रहकर खर्चे करवाएंगे. यह खर्चे धार्मिक और महत्वपूर्ण कामों पर होंगे इसलिए आवश्यक होंगे और आपको करने भी पड़ेंगे लेकिन आप के आर्थिक बोझ को बढ़ाने वाले होंगे. हालांकि दूसरी तरफ शनि की दशम भाव से द्वादश भाव पर दृष्टि होना और एकादश भाव में राहु की उपस्थिति आपको आर्थिक तौर पर धन लाभ प्रदान करती रहेगी. इससे आपकी इच्छाओं की पूर्ति भी होगी.

सेहत का रखें विशेष ख्याल
यह वर्ष आपके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि वर्ष की शुरुआत स्वास्थ्य के लिए कमजोर रहने की संभावना है. पंचम भाव में केतु, द्वादश भाव में बृहस्पति और अष्टम भाव में मंगल और सूर्य की उपस्थिति स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं कही जा सकती है. इसके बाद आपकी राशि के स्वामी शुक्र देव का 18 जनवरी से 12 फरवरी तक अष्टम भाव में जाना स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि करवा सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने पर जोर देना चाहिए. हालांकि,वर्ष के मध्य में स्वास्थ्य में विशेष सुधार होगा और आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कोई नई योजना बना सकते हैं और अपनी दिनचर्या में कुछ विशेष शामिल कर सकते हैं. अक्टूबर के महीने में सेहत में फिर से कुछ समस्या आ सकती है.

हर परेशानी को दूर रखने के लिए करें ये ज्योतिषीय उपाय
1. आपको छोटी कन्याओं के चरण छू कर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.
2. गौमाता को हरा चारा और गेहूं का आटा खिलाना चाहिए.
3. शनिवार के दिन चींटियों को आटा दें और गरीबों को भोजन कराएं.
4. श्री महालक्ष्मी मंत्र का जाप करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा.