scorecardresearch

2022 के लिए नास्त्रेदमस ने की थी ये 7 भविष्यवाणी, 70% से अधिक बातें हो चुकी हैं आज तक सही साबित

भविष्यवाणियां कितनी प्रभावी होती हैं इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है. वैज्ञानिक इन भविष्यवाणियों को ज्यादा महत्व नहीं देते. लेकिन फिर भी जो लोग नास्त्रेदमस की लिखी किताबों का अध्ययन करते हैं उनका मानना है कि ये सबकुछ सही साबित हो सकता है.

nostradamus nostradamus
हाइलाइट्स
  • रोबोट के उदय की बात भी लिखी हुई है

  • 70 प्रतिशत से ज्यादा भविष्यवाणियां आज तक सही साबित हुई हैं

फ्रांसीसी भविष्यवक्ता और ज्योतिषी माइकल डी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां कई सालों से सही साबित होती जा रही हैं. फिर चाहे वो हिटलर के उदय और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या जैसी वास्तविक जीवन की घटना हो. नास्त्रेदमस की लिखी हुई 70 प्रतिशत से ज्यादा भविष्यवाणियां आज तक सही साबित हुई हैं.

बता दें, नास्त्रेदमस ने बहुत सालों पहले लेस प्रोफेसीस नाम की एक किताब लिखी थी, जिसमें उन्होंने भविष्यवाणियां की थीं. ये किताब 1555 में आयी थी. नास्त्रेदमस ने अपनी इस किताब में कुल 6338 भविष्यवाणियां की थीं, जिसमें से अधिकतर सही साबित हुई हैं. 

आइए एक नजर डालते हैं कि फ़्रांसीसी रहस्यवादी ने 2022 के लिए क्या भविष्यवाणी की थी -

1. महंगाई और भुखमरी

नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी कि 2022 में दुनिया मुद्रास्फीति का अनुभव कर सकती है. इस दौरान अमेरिकी डॉलर का मूल्य गिर सकता है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा था, “शहद की कीमत मोमबत्ती-मोम से कहीं अधिक होगी, गेहूं की ऊंची कीमत हो जाएगी.”  

2. वैश्विक तापमान

नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में 2022 के तापमान की जिक्र किया है. उसमें लिखा है कि तापमान बहुत बढ़ जायेगा. जिसके परिणामस्वरूप कई जानवरों की मृत्यु हो सकती है और प्रकृति को नुकसान पहुंच सकता है.

3. धूमकेतु 

नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में एक तरह के धूमकेतु का जिक्र किया है, जो पृथ्वी से टकराएगा. वे लिखते हैं, “मैं पृथ्वी पर आसमान से आग गिरते हुए देखता हूं. बता दें, इस साल पृथ्वी 2021GW4 धूमकेतु से टकराने से बची थी. 

4. प्रवासियों का संकट 

भविष्यवाणी वाली किताब में खून और खून की आपदा होगी. इसमें सात बार समुद्र तट, भूख और कैद करने की बात लिखी गयी है. इसका अगर मतलब निकाला जाए तो यही है कि विश्व में युद्ध या कोई और महामारी या सशत्र इंसानों की भूख बढ़ा सकते हैं. इससे प्रवासियों पर संकट गहराएगा. बता दें, पहले से ही यूके और यूरोप में प्रवासियों का संकट मुद्दा बना हुआ है.  

5. भूकंप 

साल 2022 में जापान में एक विनाशकारी भूकंप की भविष्यवाणी की गई है. इसमें लिखा है कि अगर भूकंप दिन में आता है तो इससे कई मौतें होंगी. 

6. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में रोबोट के उदय की बात भी लिखी हुई है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विशेष उल्लेख है. और हो भी क्यों न कई लोगों का मानना है कि आने वाले समय में रोबोट इंसानों पर राज कर सकते हैं.

7. फ्रांस में संकट

भविष्यवाणी में फ्रांस के संकट की भी बात कही गई है. इसमें लिखा है कि फ्रांस एक भीषण तूफान संकट का कारण बन सकता है. जिससे काफी नुकसान हो सकता है. 

हालांकि, भविष्यवाणियां कितनी प्रभावी होती हैं इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है. वैज्ञानिक इन भविष्यवाणियों को ज्यादा महत्व नहीं देते. लेकिन फिर भी जो लोग नास्त्रेदमस की लिखी किताबों का अध्ययन करते हैं उनका मानना है कि ये सबकुछ सही साबित हो सकता है. खैर, आने वाला साल कैसा होगा और इन भविष्यवाणियों में कितनी सच्चाई है ये तो 2022 में ही पता चलेगा.

ये भी पढ़ें