scorecardresearch

Budh Gochar December 2022: ग्रहों के राजकुमार बुध फिर बदलेंगे अपनी चाल, कई राशियों का चमकेगा भाग्य  

दिसंबर माह ग्रहों के राशि परिवर्तन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. बुध ग्रह 28 दिसंबर को अपनी राशि दोबारा बदलने जा रहे हैं. बुध धनु से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. 30 दिसंबर को बुध ग्रह फिर धनु राशि में आएंगे.इससे कई राशियों का भाग्य चमकेगा.

बुध देव. बुध देव.
हाइलाइट्स
  • दिसंबर माह ग्रहों के राशि परिवर्तन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण

  • बुध ग्रह 28 दिसंबर को धनु से निकल कर मकर राशि में करेंगे प्रवेश

दिसंबर माह ग्रहों के राशि परिवर्तन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है.ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन, चाल परिवर्तन और उनके किसी राशि में रहने की अवधि का बहुत महत्त्व होता है. इन सब का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है. जब किसी एक राशि में दो ग्रहों का मिलन होता है तो इनकी शुभता-अशुभता और बढ़ जाती है. बुध ग्रह 28 दिसंबर को अपनी राशि दोबारा बदलने जा रहे हैं. बुध धनु से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. 30 दिसंबर को बुध ग्रह फिर धनु राशि में आएंगे. बुध ग्रह को सभी ग्रहों का राजकुमार माना जाता है. बुध के राशि बदलने से जहां कुछ राशियों की किस्मत चमक जाएगी तो वहीं कुछ लोगों को इस दौरान सावधान रहना होगा. आइए जानते हैं कि किस राशि पर इस गोचर का क्या पड़ेगा प्रभाव.

वृषभ  
प्रेम संबंध के मामलों में यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. इस गोचरकाल में आप अपने साथी के साथ पूरा वक्त बिता पाएंगे. आपका रिश्ता मजबूत होगा और एक दूसरे पर विश्वास भी बढ़ेगा. हालांकि इस गोचर के प्रभाव से आपको धन के मामले में कई चुनौतीयों का सामना करना पड़ेगा.  इस दौरान आपको धन हानि हो सकती है. कुछ अपने लोगों से आपको धोखा मिल सकता है. 

मेष 
बुध का ये गोचर मेष राशि वालों के लिए फलदायी सिद्ध होगा. इस दौरान आप अपने कार्यस्थल पर सभी काम बड़े ही व्यवस्थित ढंग से करेंगे. आपके संचार कौशल में बेहतरीन सुधार संभव होगा.  इस गोचर के प्रभाव से आपमें जोखिम लेने की क्षमता बढ़ेगी और आपको व्यापार में लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे. सफलता पाने के लिए इस दौरान आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी. भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा. अगर आप मार्केटिंग, कम्युनिकेशन या लेखन के क्षेत्र में हैं तो यह अवधि आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी. उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. 

मिथुन  
आपकी राशि का स्वामी बुध है, इसलिए ये गोचर आपके लिए चुनौतिपूर्ण साबित होगा. इसके प्रभाव से कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ वाद विवाद हो सकता है. साथ ही आपके खर्चों में अचानक वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण आप मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं. राशि का ये परिवर्तन आपके वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा. समाज में आप की छवि अच्छी बनेगी. इस गोचरकाल में संपत्ति को लेकर कोई बड़ा निर्णय लेंगे. संपत्ति खरीदने से आपकी खुशी दोगुनी हो जाएगी. 

कर्क 
बुध के गोचर के प्रभाव से आपके खर्चे अचानक ही बढ़ जाएंगे और इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. इस दौरान आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहना होगा. वो आपके खिलाफ कोई ना कोई योजना बनाएंगे लेकिन आप पूरी हिम्मत के साथ उनका मुकाबला करेंगे. इस समय आपको अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखना होगा वरना किसी झगड़े में फंस सकते हैं. अपनी रूखी बातों की वजह से आप कई लोगों से दुश्मनी पाल लेंगे.  

सिंह
इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होने वाली है. आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और कार्यक्षेत्र में भी आपको लाभ मिलने वाला है. कारोबार से जुड़े लोगों को भी बहुत लाभ मिलने वाला है. कहीं से अचानक धन लाभ हो सकता है. इसके अतिरिक्त,कुछ लोग अपने बिजनेस में मामूली बदलाव करने का भी विचार करेंगे जो उन्हें फायदा पहुंचाने वाला साबित होगा. ये गोचर आपकी संतान के लिए भी अच्छा रहेगा. बुध के प्रभाव से छात्रों की बुद्धि तेज होगी और उनकी प्रगति होगी. प्रेम संबंधों में चल रही समस्याएं दूर होंगी.

कन्या
बुध का मकर राशि में गोचर उन लोगों के लिए फलदायी सिद्ध होगा, जो कोई भी प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं. इस गोचर के प्रभाव से आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. इस दौरान आपको संपत्ति का भी लाभ हो सकता है. यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए काफी शुभ समय है.  कार्यक्षेत्र में आपको मजबूती मिलेगी और आप अपनी कार्यकुशलता से सबको प्रभावित करेंगे जिसके अच्छे परिणाम आपको मिलेंगे.  

तुला 
तुला राशि वालों को बुध के गोचर का अच्छा परिणाम मिलेगा. आप अपनी बातें खुलकर दूसरों के सामने रख पाएंगे. इससे आपमें आत्मविश्वास में बढ़ेगा. आप अपने काम काम तेजी से करने के प्रयास करेंगे. इस समय आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपकी तरक्की के दरवाजे खुलेंगे. भाग्योदय होने से आपके रुके हुए काम बनने लगेंगे. आपको समाज में बढ़िया मान सम्मान भी मिलेगा. इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ पुराने मित्रों से भी हो सकती है. भाई बहनों के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा. विदेशी संपर्कों से भी लाभ मिल सकता है. 

वृश्चिक 
बुध के गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. आमदनी बढ़ने से आपको लाभ होगा. इस दौरान आप अच्छी बचत कर लेंगे जिससे आपकी स्थिति और मजबूत होगी. इसका लाभ आपके परिवार को भी मिलेगा. आपके परिवार में कुछ नए कार्य हो सकते हैं जिसमें आपका रहना जरूरी होगा. इस दौरान आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाएंगे और लोग आपका सम्मान करेंगे.  

धनु
धनु राशि वाले  इस गोचर से नए लोगों के सपंर्क में आएंगे. नए मित्र बनाएंगे और आपकी सामाजिक स्थिति बेहतर होगी. व्यापार के दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए बहुत ही उपयोगी रहेगा. लगातार मिल रहे लाभ से आपको अत्यंत प्रसन्नता होगी. दांपत्य जीवन में चली आ रहीं समस्याएं दूर होंगी. जीवन साथी की सेहत का इस समय खास ख्याल रखें. कार्यक्षेत्र में स्थितियां मजबूत होंगी लेकिन आपको खुद पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

मकर
इस राशि परिवर्तन से आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी और आप उनका डटकर मुकाबला करेंगे. इस समय आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी इसलिए अपने बजट बनाकर चलने से फायदा होगा. आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस समय आपके कामों में कोई रुकावट नहीं आएगी. आप दिल खोलकर खर्च करेंगे. बुध का यह गोचर आपको कर्ज से मुक्ति भी दिला सकता है. 

कुंभ
बुध के इस गोचर काल में वे छात्रों को लाभ होगा. जो लोग ग्लोबल कंपनियों में काम कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय फलदायी साबित होगा. इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के काफी सावधान रहने की सलाह दी जाती है, इसलिए संतुलित आहार का सेवन करें. इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है या फिर आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि अपने आर्थिक मामलों को लेकर थोड़ा सावधान रहें. 

मीन
बुध का मकर राशि में गोचर के दौरान आपको मेहनत का सकारात्मक फल प्राप्त होगा. साथ ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल पर आपको प्रसिद्धि प्राप्त होगी. संपत्ति से भी लाभ प्राप्त होने की संभावना अधिक है. ये समय छात्रों के लिए अनुकूल सिद्ध होगा. इस दौरान समाज में आपकी इज्जत बढ़ेगी तथा आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा.