scorecardresearch

शीघ्र नौकरी पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय...तुरंत मिलेगा लाभ

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की नौकरियां गईं. कई लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर ही इसका असर पड़ा. लेकिन एक चीज जिसने इस पूरे साल हम सभी को तनाव में रखा वह था हमारा करियर. वैसे तो अगर आप ठान लें तो कोई भी चीज मुश्किल नहीं है, लेकिन कई बार गलत वास्तु की वजह से आपके काम बिगड़ जाते हैं.

Vaastu Tips for Career growth (Source: Unsplash) Vaastu Tips for Career growth (Source: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को दक्षिण-पूर्व कोने में रखें

  • सोते समय पूर्व दिशा में रखें सिर

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की नौकरियां गईं. कई लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर ही इसका असर पड़ा. लेकिन एक चीज जिसने इस पूरे साल हम सभी को तनाव में रखा वह था हमारा करियर. वैसे तो अगर आप ठान लें तो कोई भी चीज मुश्किल नहीं है, लेकिन कई बार गलत वास्तु की वजह से आपके काम बिगड़ जाते हैं. आज हम आपको वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जो आपका मार्गदर्शन करेंगे और सही नौकरी चुनने में आपकी मदद करेंगे.

नीचे 5 वास्तु टिप्स दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप करियर में काफी आगे बढ़ सकते हैं. 

1. काम के लिए लैपटॉप और स्मार्टफोन का उपयोग करते समय, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें किस दिशा में रखा गया है. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को दक्षिण-पूर्व कोने में रखना करियर के विकास के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि तार और केबल अलग हों और टेबलटॉप पर दिखाई न दें. 

2. आप कैसे बैठते हैं और कैसे काम करते हैं यह आपके करियर के विकास को निर्धारित करता है. इसलिए, आपको क्रॉस लेग्स के साथ बैठने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके करियर में प्रगति को बाधित करता है. ऑफिस में कुर्सी ऊंची करके बैठने से करियर में वृद्धि होती है और घर से भी काम करते हुए भी उचित अनुशासन के साथ काम करना ही विकास की कुंजी है.
 
3. वर्क फ्रॉम होम अब एक नार्मल प्रेक्टिस बन चुका है और इससे घर पर ही वर्कप्लेस जैसा माहौल बनाना जरूरी हो गया है. अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए आपको यह तय करना होगा कि आपका ऑफिस/वर्कप्लेस बेडरूम के बगल में न हो. इसके अलावा, एक वर्गाकार/आयताकार ऑफिस डेस्क होना बहुत अच्छी बात है. सर्कुलर डेस्क से बचना चाहिए.

4. शक्तिशाली क्रिस्टल का उपयोग करने से ऊर्जा का स्तर अधिक होता है और यह कार्य कुशलता में वृद्धि से भी संबंधित है. ऑफिस में क्वार्ट्ज क्रिस्टल रखने से बेहतर मौके मिलते हैं. अपने डेस्क पर बांस का पौधा रखना भी फायदेमंद साबित होगा.

5. वास्तु विज्ञान के अनुसार सोते समय सिर पूर्व दिशा में रखने से करियर में अच्छी ग्रोथ होती है. यह एकाग्रता के स्तर में सुधार और बेहतर मानसिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उत्तर दिशा में बैठकर काम करना भी उचित होता है. जब भी काम करने बैठें ये ध्यान रखें कि आपके पीछे एक ठोस दीवार है. यह आपको ग्राउंडेड रखेगा. जिस स्थान पर आप काम करने बैठते हैं, उसके पीछे खिड़की नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे आप भ्रमित और विचलित रहेंगे.