scorecardresearch

Vastu Tips: भूलकर भी न लगाएं घर के आसपास ये 5 पौधे, इनसे परिवार में आती है कंगाली

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे कई पौधे होते हैं जिनको अपने घर या घर के आसपास लगाने से परिवार में धन और समृद्धि में रुकावट आती है. यही नहीं ये आपको कंगाली की तरफ ले जाते है. हम ऐसे की कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें घर या घर के आसपास एकदम नहीं लगाना चाहिए.

Vastu Tips For Plants Vastu Tips For Plants
हाइलाइट्स
  • आंवले के पेड़ से घर में होता है क्लेश

  • बेर के पेड़ से माता लक्ष्मी हो जाती है नाराज

घर में या घर के आस पास जितनी हरियाली उतना सकारात्मक प्रवाह बना रहता है. इसके साथ ही उन्हें देखकर मन को काफी सुकून भी मिलता है. वास्तु शास्त्र में घर में  आसपास कौन से पौधे लगाएं और इससे क्या लाभ होते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हुई है. इसके ही उन पौधों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें घर में या घर के आस पास बिलकुल नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे होते है जिन्हे घर में या घर के आस पास लगाने से जीवन में परेशानियां बढ़ जाती है. हम ऐसे कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हे घर में या घर के आस पास बिलकुल नहीं लगाना चाहिए. 

कांटेदार पौधे: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या घर के आसपास किसी भी तरह के कांटेदार पौधों को नहीं लगाना चाहिए. कांटेदार पौधे लगाने से घर परिवार में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इसके साथ ही कांटेदार पौधे लगाने से धन की वृद्धि भी रुक जाती है. साथ ही घर परिवार के समृद्धि पर भी असर पड़ता है. 

बबूल का पेड़: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या घर के आसपास बबूल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. बबूल का पेड़ कांटेदार होता है जो घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ता है. साथ ही घर में धन और समृद्धि के बढ़ोतरी का कारण भी बनता है. 

बेर का पेड़: वास्तु शास्त्र के अनुसार बेर के पेड़ में कांटे होने चलते घर में नकारात्मक बनी रही है. इसके साथ ही यह इसे और भड़ा देता है. साथ ही यह भी मान्यता है कि जिस घर में या घर के आसपास बाबुल का पेड़ होता है उस घर से माता लक्ष्मी अप्रसन्न होकर चली जाती है. जिसके चलते परिवार कंगाली की तरफ बढ़ने लगता है. 

नींबू का पेड़: वास्तु शास्त्र के अनुसार नींबू के पेड़ को काफी अशुभ मन जाता है. इसके बावजूद कई लोग घर में नींबू का पेड़ लगाना पसंद करते हैं. अगर अपने भी घर में नींबू का पेड़ लगा रखा है तो उसे जल्द से जल्द हटवा दें. दरअसल नींबू का पेड़ घर में होने पर यह परिवार में क्लेश और तनाव को बढ़ाता है. 

आंवले का पेड़: अक्सर लोग अपने घर के गार्डन में आंवले का पेड़ लगाना पसंद करते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार आंवले को पेड़ को घर में लगाना अशुभ मन जाता है. घर में आंवले का पेड़ होने पर घर में क्लेश और तनाव बढ़ता है. इसके साथ ही परिवार की समृद्धि पर भी असर पड़ता है.