scorecardresearch

Vastu Tips: दिशा के हिसाब से करवाएं घर का पेंट, आर्थिक परेशानी से मिलेगा छुटकारा

लोग घर की पेंट करवाते समय वास्तु का ध्यान नहीं रखते जिस वजह से उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तो चलिए बताते हैं कि घर को किस कलर से पेंट करवाना वास्तु के हिसाब से ठीक रहेगा.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • वास्तु के हिसाब से पेंट करवाने से घर में बढ़ती है पॉजिटिव एनर्जी

  • घर की दिशा के हिसाब से करवाएं पेंट

रंगों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है. अलग-अलग रंगों का अपना-अलग महत्व है. आपने गौर किया होगा कि लोग शुभ काम के लिए अगर कुछ खरीदने जाते हैं तो उस सामान के कलर का विशेष ख्याल रखते हैं. जैसे काला रंग का कोई सामान शुभ कामों में अशुभ माना गया है. इसके पीछे ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र छिपा है. ठीक इसी तरह घर का रंग भी हमारे जीवन पर प्रभाव डालता है. वास्तु शास्त्र में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. कई बार लोग सिर्फ अच्छा लगने के लिए किसी भी रंग से घर को पेंट करवा देते हैं. जो वास्तु के विपरीत होता है. ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी तो बढ़ती ही है साथ ही आर्थिक, मानसिक समेत कई तरह की परेशानियां जीवन भर लगी रहती है. ऐसे में आज हम आपको ज्योतिष और वास्तु के हिसाब से बताएंगे कि घर को किस रंग से पेंट करवाना चाहिए. इसके साथ हम यह भी जानेंगे कि किचन, बेडरूम और गेस्ट रूम का कलर कैसा होना चाहिए.

पेंट करते समय घर की दिशा का रखें ध्यान 

घर का रंग वास्तु के हिसाब से कैसा होना चाहिए यह निर्भर घर की दिशा पर करता है. यानी कि घर का मुख किस दिशा में है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

  • पूर्व-अगर दिशा पूर्व की तरफ है तो घर को सफ़ेद रंग से पेंट करवाना चाहिए। इसके अलावा हल्का नीला से भी करवा सकते हैं.
  • पश्चिम- पश्चिम दिशा वाले घर को नीला और सफ़ेद रंग से पेंट करवाना चाहिए
  • उत्तर- उत्तर दिशा की तरफ जिस घर का मुख है उसे हरा रंग से पेंट वास्तु के हिसाब से उपयुक्त माना गया है.
  • दक्षिण- जिस घर का मुख दक्षिण की तरफ है उसे गुलाबी या सिल्वर रंग से पेंट करवाना चाहिए।
  • उत्तर-पूर्व- इस दिशा वाले घर को कलर हल्का नीला होना चाहिए।
  • उत्तर पश्चिम- जिस घर की दिशा उत्तर-पश्चिम की तरफ हो उसे सफ़ेद, क्रीम या हल्का ग्रे रंग से पेंट करना सही माना गया है.

इन कमरों का ऐसा हो रंग

वास्तु शास्त्र  में घर बनाने से लेकर घर में सामान रखने तक के नियम बताए गएं हैं. सबसे पहले बात मास्टर बेडरूम की. वास्तु के हिसाब से इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए और इसको नीला रंग से पेंट करवाना चाहिए. अगर बात गेस्ट रूम की करें तो इसकी दिशा उत्तर-पश्चिम की तरफ हो और रंग सफेद हो. अब बात किचन की. तो किचन की दिवाल को नारंगी रंग से या लाल रंग से पेंट करवाना सही माना गया है.