scorecardresearch

Vastu Tips: क्या हाथ में नहीं टिकता पैसा और बनी रहती है आर्थिक तंगी ? अपनाएं ये 4 उपाय 

आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि पैसे तो कमाता हूँ लेकिन कहां खर्च हो जाते मालूम नहीं. यानी पैसा टिकता ही नहीं है. इसके पीछे वास्तु दोष हो सकता है. आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के उन 4 उपायों के बारे में बताएंगे जिनको अपनाकर आर्थिक तंगी को दूर किया जा सकता है.

Vastu Tips For Money Vastu Tips For Money
हाइलाइट्स
  • घर की उत्तर दिशा में रखें मेटल का कछुआ

  • झाडू को हमेशा छुपा कर रखें

आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं बावजूद इसके उनकी जिंदगी में आर्थिक तंगी बनी रहती है. पैसा का आगमन तो होता है लेकिन टिकता नहीं है. इसके लिए वे तमाम तरह के उपाय करते हैं लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहती है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में इस समस्या को दूर करने के उपाय बताए गए हैं. आज हम आपको वास्तु और ज्योतिष के अनुसार चार उपायों को बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आर्थिक तंगी को दूर किया जा सकता है.

भूलकर भी न लगाएं कांटेदार पौधे

ज्योतिष शास्त्र- घर में भूलकर भी कांटेदार पौधे न लगाएं. ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ माना गया है. यह घर में बरकत नहीं होने देता. अगर बात वास्तु टिप्स की करें तो घर की उत्तर दिशा में मेटल का कछुआ रखें. बता दें कि कछुआ को भगवान विष्णु का अवतार कहा गया है.

ईशान कोण को रखें साफ़

हिन्दू धर्म में ईशान कोण को पवित्र माना गया है. लोग इस कोण में पूजा घर बनाते हैं. ऐसे में अगर आपके घर में इस कोण में पूजा स्थान नहीं भी है तो उसे साफ़ रखें. गंदगी किसी भी हाल में जमा न होने दें.

क्रिस्टल पिरामिड 

वास्तु शास्त्र में क्रिस्टल पिरामिड को अत्यंत शुभ माना गया है और कहा गया है कि घर में इसको रखने से आर्थिक दरिद्रता दूर होती है और व्यक्ति धन की समस्याओं से छुटकारा पाता है. क्रिस्टल पिरामिड को घर में रखते समय यह ध्यान रखें कि उसको ऐसी जगह रखें जहां घर के सभी सदस्यों का सबसे ज्यादा समय गुजरता है.

कमलगट्टे की माला 

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के पूजा घर में कमलगट्टे की माला रखने से धन की दुर्बलता दूर होती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद घर के सदस्यों पर बना रहता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर आर्थिक तंगी लगातार बनी रहे तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा में किसी बर्तन में नमक रखें. और उसे समय-समय पर बदलते रहें.