scorecardresearch

Vastu Tips For Keys: भूलकर भी घर में इन जगहों पर न रखें चाबियां, धन की हानि का बन सकता है कारण

कुछ लोगों की आदत होती है कि दरवाजा या लॉकर खोलने के बाद उसकी चाबी कहीं भी रख देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाने की जरूरत है. वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है. 

Vastu Tips For Keys/pixabay/mastersenaiper Vastu Tips For Keys/pixabay/mastersenaiper
हाइलाइट्स
  • चाबियां कहीं भी रख देने से करें परहेज

  • वास्तु दोष का बन सकता है कारण

हर घर में कई तरह की चाबियां होती हैं. जैसे दरवाजों, अलमारियों, लॉकरों, गाड़ियों और तिजोरियों की चाबियां. इसको रखने के लिए लोग घर में एक स्थान फिक्स कर देते हैं. कई लोग तो घर में कहीं भी रख देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन चाबियों को किसी भी जगह रख देने से वास्तु दोष लग सकता है. और ऐसा होने के बाद व्यक्ति के जीवन में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है. ऐसे में हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार बताते हैं कि चाबियों को कहां रखना चाहिए और कहां नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र में घर बनाने से लेकर घर में रखे सामानों के बारे में विस्तार से बताया गया है. खासकर दिशाओं पर विशेष जोर दिया गया है. इसलिए नया घर बनाने या घर में किसी प्रकार का कोई सामान रखने से पहले वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में जरूर जान लें.

इन जगहों पर न रखें

किचन- किचन को वास्तु शास्त्र में काफी महत्व दिया गया है. ऐसा कहा गया है कि किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. ऐसे में भूलकर भी किसी भी तरह की चाबी को किचन में नहीं रखना चाहिए.

पूजा घर- पूजा घर पवित्र स्थल होता है. इसलिए पूजा घर या पूजा करने वाले स्थान पर कुछ रखते समय हमेशा विशेष ख्याल रखना चाहिए. गलती से भी गंदे या अपवित्र सामानों को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए इससे वास्तु दोष तो लगता ही है साथ ही नेगेटिव एनर्जी का भी वास शुरू हो जाता है. चाबी भी बार-बार इस्तेमाल होने वाली चीज है. ऐसे में उसे हमेशा साफ रख पाना मुश्किल होता है और वह गंदा होता जाता है. इसलिए चाबियों को पूजा स्थल पर रखने से बचना चाहिए. इसके अलावा ड्राइंग रूम में भी चाबियां नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इस जगह को माना गया है शुभ

घर की लॉबी में चाबियों को रखना शुभ माना गया है. हालांकि दिशा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. इसलिए चाबियों को रखते समय यह ध्यान रखें कि वह पश्चिम दिशा की तरफ हो. इसके आलावा आपको बता दें कि चाबियों को एक साथ रखने के लिए लकड़ी का की-हैंगर इस्तेमाल करें. इसे शुभ माना गया है.