scorecardresearch

Vastu Tips: घर की खुशहाली बनाए रखने के लिए आज ही घर से हटाएं ये चीजें...वास्तु से है गहरा नाता

घर में रखीं चीजें भी वास्तु के अनुसार हो इस चीज का घर की सुख-समृद्धि से गहरा नाता है. अगर आपके घर में इस तरह की चीजें है

Representative Image (Credit:Pixabay) Representative Image (Credit:Pixabay)
हाइलाइट्स
  • घर में कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए

  • युद्ध की फोटो लगाने ने परिवार के सदस्यों में नफरत बढ़ती है

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर्फ दिशा ही नहीं घर में रखी हुई कई चीजें भी आपके लिए नकारात्मक उर्जा ला सकती हैं. घर की सुख शांति को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि वहां रखी चीजें भी वास्तु के अनुसार हों. वास्तु के अनुसार घर की कुछ चीजें आपकी तरक्की में बाधा बन सकती हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर में रखने से परिवार की सुख-समृद्धि में दिक्कत पैदा कर सकती हैं.

नटराज की तस्वीर
वास्तु के अनुसार घर में नटराज की मूर्ति अशांति का कारण बन सकती है और इससे घर में बेवजह लड़ाई-झगड़े होने लगते है. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव जब क्रोध में आते थे तो नृत्य करते थे.

युद्ध की तस्वीर
कहा जाता है कि घर में महाभारत या किसी भी युद्ध से जुड़ी कोई तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. घर में युद्ध से जुड़ी  तस्वीरों को रखने से परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

कांटेदार पौधे
घर में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस नहीं लगाने चाहिए. बता दें कि गुलाब के अलावा अन्य सभी कांटेदार पौधों को  अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में नेगेटिव ऊर्जा का वास होता है.

कोई निगेटिव तस्वीर
 बता दें कि घर में डूबते जहाज, शिकार के चित्र, पकड़े गए हाथियों की तस्वीर या रोते हुए लोगों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए.

ताजमहल
ताजमहल की तस्वीर या कोई भी सजाने वाली चीज(छ्ल्ला, शोपीस) को समाधि माना जाता है. इस तरह की चीजों को घर में रखने से जीवन पर गहरा असर पड़ता है.