scorecardresearch

Demat खाते की KYC से लेकर Plastic Ban तक: एक जुलाई से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, सीधा आपके जेब पर पड़ेगा असर

एक जुलाई से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. क्योंकि इन बदलावों से आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा. इसलिए जुलाई का महीना आने से पहले ही जान लें ये बड़े बदलाव.

Representational Image (Photo: Unsplash) Representational Image (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • 1 जुलाई से हो रहे हैं कई बदलाव

  • आज से ही बंद कर दें सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल

जल्द ही जुलाई का महीना शुरू होने जा रहा है. जुलाई का महीना इस बार बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि एक जुलाई से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं जो आम आदमी की जेब पर असर डाल सकते हैं. इसलिए आपके लिए पहले से ही इन बदलावों के बारे में जान लेना जरूरी है. 

एक जुलाई से होने जा रहे हैं ये बदलाव: 

1. प्लास्टिक बैन 
केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से 'सिंगल यूज प्लास्टिक' के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पिछले साल एक गजट अधिसूचना जारी कर प्रतिबंध की घोषणा की थी, और अब उन वस्तुओं की एक सूची को परिभाषित किया है जिन पर अगले महीने से प्रतिबंध लगाया जाएगा. 
इसलिए आप पहले से ही इस बदलाव के लिए तैयार रहें और प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर दें. अन्यथा आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

2. पैन-आधार कार्ड लिंक 
सरकार ने पैन-आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी है. लेकिन जिन लोगों को अभी भी पैन-आधार लिंक करना है उन्हें जुर्माना भरना होगा. अगर आपने यह काम 30 जून तक कर लिया तो आपको 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. लेकिन इसके बाद, अगर आप पैन-आधार लिंक करते हैं तो जुर्माना 1,000 रुपये देना होगा. 

3. क्रिप्टोकरेंसी पर 1% टीडीएस
अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट करते हैं तो आपको बता दें कि जुलाई से आपको क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आपकी कमाई पर 1% टीडीएस देना होगा. केंद्रीय बजट 2022-23 में यह घोषणा की गई थी. 

4. जल्द करा लें अपने डीमैट खाते की KYC
अगर आप शेयर मार्केट में इंवेस्ट करते हैं तो अपने डीमैट और ट्रे़डिंग अकाउंट की 30 जून से पहले KYC कर लें. ऐसा नहीं करने पर आप 1 जुलाई से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे. डीमैट की KYC नहीं होने पर 10 दिन बाद खाता अस्थायी तौर पर बंद हो सकता है. 
 

ये भी पढ़ें: