scorecardresearch

Post Office Scheme: हर महीने पाना चाहते हैं 2,500 रुपये? यहां करें इन्वेस्ट, जानिए कितना और कैसे करना है निवेश

सरकार ने डाकघर राष्ट्रीय मासिक आय खाता (Post Office National Monthly Income Account)या डाकघर एमआईएस योजनाओं के लिए दरों की घोषणा की है, जोकि सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है

Post Office Scheme Post Office Scheme
हाइलाइट्स
  • पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से हर महीने मिलेंगे 2,500 रुपये

Post Office National Savings Monthly Income Account : पोस्ट ऑफिस इंडिया निवेश के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है. जो जोखिम मुक्त विकल्पों में इन्वेस्ट करना चाहते हैं या जो अच्छे रिटर्न के लिए पैसे जमा करते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. सरकार ने निवेश की दरों को 6.6 रखा है, जोकि कई बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट रेट से ज्यादा है. 

हाल ही में, सरकार ने डाकघर राष्ट्रीय मासिक आय खाता (Post Office National Monthly Income Account)या डाकघर एमआईएस योजनाओं के लिए दरों की घोषणा की है, जोकि सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है और निवेशकों को ज्यादा मात्रा में रिटर्न देता है. डाकघर मासिक आय योजना निवेशकों को रिटर्न की गारंटी देती है. 

पोस्ट ऑफिस : मिनिमम डिपॉजिट अमाउंट

निवेशक जो एमआईएस अमाउंट खोलना चाहते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि अमाउंट खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है. इसके बाद पोस्ट ऑफिस के दिशानिर्देशों के अनुसार 1,000 रुपये के मल्टिपल्स में होना चाहिए. यह नियम 1 अप्रैल 2020 से लागू हो गया है. सिंगल अकाउंट के लिए मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 4.5 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है. एक व्यक्ति एमआईएस में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है.


क्या बच्चों के पास डाकघर का MIS खाता हो सकता है?

नाबालिग की ओर से एक अभिभावक द्वारा डाकघर एमआईएस खाता खोला जा सकता है, जबकि 10 वर्ष से अधिक उम्र का नाबालिग अपने नाम से खाता खोल सकता है. हर महीने मिलने वाले ब्याज से माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल फीस का भुगतान कर सकते हैं या अपने बच्चे की भलाई के लिए अन्य क्षेत्रों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

डाकघर एमआईएस मासिक ब्याज गणना

अगर आप एक ही खाता खोलना चाहते हैं और खाते में 2 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो सालाना ब्याज की मौजूदा दर से आपको हर महीने 1,100 रुपये की राशि मिलेगी. वहीं, अगर आप बच्चे के नाम 3.50 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1,925 रुपये का ब्याज मिलेगा. अगर आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने 2,475 रुपये का ब्याज देय होगा. 

ये भी पढ़ें :