scorecardresearch

7th Pay Commission: रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अप्रैल से बढ़कर मिलेगा DA...14 लाख लोगों को होगा सीधा फायदा

भारतीय रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों को कर्मचारियों को बढ़ा हुआ DA देने का आदेश दिया है. इस कदम से भारतीय रेलवे के लगभग 14 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. वहीं 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ मिलेगा.

Railway Employees increased Salary Railway Employees increased Salary
हाइलाइट्स
  • उप निदेशक ने जारी किया पत्र

  • 14 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

रेलवे कर्मचारियों के लिए डीए से जुड़ी एक अच्छी खबर है. खबर है कि अप्रैल के महीने में रेलवे कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए मिलने की संभावना है. केंद्र सरकार ने सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया है. 

14 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
Zee Business की खबर के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों को कर्मचारियों को बढ़ा हुआ DA देने का आदेश दिया है. इस कदम से भारतीय रेलवे के लगभग 14 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. वहीं 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ मिलेगा. 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. इस कदम से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है. औद्योगिक श्रमिकों के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI0IW) के अनुसार, डीए और डीआर की गणना मुद्रास्फीति की दर के आधार पर की जाती है, जिसका डेटा श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है.

उप निदेशक ने जारी किया पत्र
इस संबंध में रेलवे बोर्ड के उप निदेशक जय कुमार जी ने सभी जोन व उत्पाद इकाइयों को पत्र जारी किया. पत्र में कहा गया कि अब रेलवे के कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा.

क्या होता है DA?
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार महंगाई भत्ता देती है. इसका उद्देश्य कर्मचारियों के भार को कुछ कम करना होता है यानी की उनकी सैलरी महंगाई के प्रभावों से मुक्त रखना होता है. डीए की कैलकुलेशन कर्मचारियों के बेसिक पे (Basic Pay) पर की जाती है. इसमें कोई दूसरा अलाउन्स शामिल नहीं होता है. एक सरकारी कर्मचारी के DA को साल में दो बार - जनवरी और जुलाई में रिवाइज्ड किया जाता है.