scorecardresearch

Aadhaar ATM: घर बैठे बैंक से निकाल सकते हैं पैसा, पोस्टमैन घर पहुंचाएगा कैश... जानें India Post Payments Bank की इस नई सुविधा का कैसे उठाएं फायदा

India Post Payments Bank ने Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) सुविधा शुरू की है, जिसके जरिए कोई भी शख्स सिर्फ आधार से बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकता है. इसके लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. इस स्कीम का फायदा कस्टमर घर बैठे उठा सकते हैं और कैश पा सकते हैं.

Aadhaar ATM Aadhaar ATM

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने ऑनलाइन आधार एटीएम (AEPS) सुविधा की शुरुआत की है. अब इस स्कीम के तहत कस्टमर घर बैठे ही कैश निकाल सकते हैं. पैसे निकालने के लिए कस्टमर को एटीएम बूथ पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस स्कीम में स्थानीय डाकिया आपके घर तक पैसे पहुंचाएगा.

Aadhaar सिस्टम पर आधारित सेवा-
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैक की ये सुविधा पूरी तरह से Aadhaar सिस्टम पर आधारित है. इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके लेनदन कर सकता है. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. हालांकि इसके लिए आपको आधार दिखाने की जरूरत नहीं है. बस आधार अकाउंट से लिंक होना चाहिए. इस स्कीम के जरिए बैलेंस की जानकारी भी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा अकाउंट का डिटेल भी निकाला जा सकता है.

कितना पैसा निकाला जा सकता है-
आधार एटीएम सर्विस के जरिए पेमेंट लेने पर आपके हर ट्रांजेक्शन की अधिकतम लिमिट 10 हजार रुपए होगी. इसका मतलब है कि एक बार में सिर्फ 10 हजार रुपए निकाला जा सकते हैं. हालांकि इस स्कीम में कई बार ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. आपको बता दें कि इस सुविधा के जरिए ट्रांजेक्शन के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि अगर आपने घर पर सर्विस ले रहे हैं तो बैंक सर्विस चार्ज के तौर पर एक निश्चित फीस लेगा.

सम्बंधित ख़बरें

पैसा निकालने का प्रोसेस-
घर बैठे पैसा पाने के लिए कुछ प्रोसेस को पूरा करना होगा. इसके बाद डाकिया आपके घर पैसे पहुंचाएगा. चलिए आपको पूरा प्रोसेस बताते हैं.

  • घर बैठे कैश पाने के लिए कस्टमर को सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद पोस्टमैन बायोमेट्रिक मशीन लेकर कस्टमर के घर जाएगा.
  • कस्टमर को बायोमेट्रिक मशीन पर उंगली को स्कैन करना होगा. बायोमेट्रिक स्कैन होने के बाद पोस्टमैन आपको पैसा देगा.
  • इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं है. पोस्टमैन जो भी पैसा कस्टमर को देगा, वो उसके बैंक अकाउंट से कट जाएगा.
  • इसके बाद कस्टमर को ट्रांजेक्शन का मैसेज मिलेगा. अगर कस्टमर ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है तो बायोमेट्रिक मशीन पर ही ट्रांजेक्शन का स्टेटस दिखेगा.

आधार ATM में क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं-
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की इस सुविधा के जरिए कस्टमर अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. इसके अलावा अकाउंट में बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके जरिए मिनी स्टेटमेंट भी निकाला जा सकता है. इस स्कीम के जरिए कस्टमर आधार से आधार फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इसका मतलब है कि कस्टमर अपने आधार के जरिए दूसरे बैंक अकाउंट में सिर्फ आधार की जानकारी देकर पैसे भेज सकते हैं.

अगर कस्टमर केे आधार कार्ड से कई अकाउंट जुड़े हैं तो ट्रांजेक्शन के समय बैंक का ऑप्शन मिलेगा. कस्टमर को जिस बैंक अकाउंट में पैसे भेजने होंगे, उसे सलेक्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: