scorecardresearch

2021 में Apple के टिम कुक हुए मालामाल, जानिए बाकी कंपनियों के सीईओ की कितनी है सैलरी

Apple CEO Tim Cook: केवल कूक ही नहीं दुनिया में कई ऐसे सीईओ हैं जो इनसे ज्यादा कमाते हैं. ब्लूमबर्ग की अगस्त, 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हाइएस्ट पेड सीईओ (highest-paid CEO) की लिस्ट में टिम कूक का नाम आठवें नंबर पर आता है.

Highest Paid Ceo's Highest Paid Ceo's
हाइलाइट्स
  • Tim Cook को मिला इक्विटी अवार्ड

  • एप्पल की फाइलिंग में कहा गया है कि एप्पल के लिए यह दशक शानदार रहा है

क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) कितना कमाते हैं? ये दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ में से एक हैं. 6 जनवरी को पब्लिश हुई एप्पल की वित्त वर्ष 2021 की एसईसी फाइलिंग के मुताबिक, टिम कुक को 9.873 करोड़ डॉलर का कम्पंसेशन मिला है.

टिम को मिला इक्विटी अवार्ड 

एप्पल की फाइलिंग में कहा गया है कि एप्पल के लिए यह दशक शानदार रहा है और सीईओ के रूप में प्रमोट होने के बाद पहली बार 2021 में अगस्त में उन्हें इक्विटी अवार्ड दिया गया है. आपको बता दें, पिछले हफ्ते एप्पल ने 3 लाख करोड़ डॉलर मार्केट कैपिटलाइजेशन का आंकड़ा क्रॉस कर दिया है. ऐसा करने वाली ये प्लानेट की पहली पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी बन गई है. 

कंपनी के अनुसार, एप्पल का सितंबर क्वार्टर का रिवेन्यू बीते साल की तुलना में 29 फीसदी बढ़कर 83.4 अरब डॉलर हो गया है.

कितनी है दूसरे सीईओ की सैलरी?

दरअसल, केवल कुक ही नहीं दुनिया में कई ऐसे सीईओ हैं जो इनसे ज्यादा कमाते हैं. ब्लूमबर्ग की  अगस्त, 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हाइएस्ट पेड सीईओ (highest-paid CEO) की लिस्ट में टिम कूक का नाम आठवें नंबर पर आता है. चलिए जाते हैं दुनिया की दूसरी बड़े कंपनियों के सीईओ की सैलरी के बारे में:

1. एलन मस्क 

एलन रीव मस्क दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं. वह एक आंत्रप्रेन्योर और बिजनेसमैन हैं, जिनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. एलन टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स सहित कई व्यवसायों के फाउंडर हैं. टेस्ला इंक के सीईओ के रूप में, उन्हें 2019 में 59.53 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया था.

2. पराग अग्रवाल– ट्विटर 

पराग अग्रवाल ट्विटर के सीईओ हैं. उनकी सैलरी 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रुपए) है. उन्हें इशू किये गए कागजों के मुताबिक, नए सीईओ के रूप में कंपनी के कुछ शेयर भी उन्हें दिए गए हैं, जिनकी कीमत लगभग 94 करोड़ रूपए है.

3. सुंदर पिचाई - अल्फाबेट इंक

पिचाई सुंदरराजन, एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर हैं. ये Alphabet Inc. और इसकी सहायक Google के सीईओ हैं. 2019 में, उन्होंने 8.61 करोड़ डॉलर मिलियन कमाए थे, जिनमें से अधिकांश स्टॉक बोनस और दूसरे पर्क्स के माध्यम से आए.

4. सत्य नडेला - माइक्रोसॉफ्ट

सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सीईओ हैं. वह एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर हैं. वह पहले माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड एंड एंटरप्राइज ग्रुप के कार्यकारी उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2019 में उनकी सैलरी 7.72 करोड़ डॉलर थी. इसका अधिकांश हिस्सा स्टॉक बोनस और प्रमोशन के माध्यम से आया था.

5. शांतनु नारायण- एडोब 

शांतनु नारायण एडोब के सीईओ हैं जिनकी सैलरी भी ट्विटर सीईओ जितनी ही है. उन्हें भी एडोब 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.49 करोड़ रुपये) की सालाना सैलरी देता है.

6. जोसेफ इनिएलो - सीबीएस एंटरटेनमेंट ग्रुप

जोसेफ आर. इनिएलो अमेरिका के एक मीडिया एग्जीक्यूटिव हैं. उन्होंने 1997 में सीबीएस में फाइनेंशियल प्लानिंग के डायरेक्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया और अब कंपनी वे कंपनी के सीईओ हैं. वह मार्च 2020 तक वायाकॉमसीबीएस की सीबीएस एंटरटेनमेंट ग्रुप यूनिट के प्रेजिडेंट थे. 2020 में  उनकी सैलरी 11.65 करोड़ डॉलर थी. 

7. जोनाथन ग्रे - ब्लैकस्टोन ग्रुप

जोनाथन ग्रे अमेरिका के एक बहु-अरबपति व्यवसायी हैं. वह न्यूयॉर्क स्थित ब्लैकस्टोन ग्रुप के प्रेजिडेंट और सीईओ हैं. 2  साल पहले उनकी कुल आय 10.76 करोड़ डॉलर थी. 

ये भी पढ़ें