scorecardresearch

BrahMos और Tejas में Argentina ने दिखाई दिलचस्पी, बड़ी डिफेंस डील की संभावना

Argentina Brahmos Missile: अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तायाना भारत दौरे पर हैं. उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. इस दौरान अर्जेंटीना ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और तेजस विमान में दिलचस्पी दिखाई है. इसे बड़ी डिफेंस डील की संभावना के तौर पर देखा जा रहा है.

अर्जेंटीना ने ब्रह्मोस मिसाइल को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई है (Photo/Twitter) अर्जेंटीना ने ब्रह्मोस मिसाइल को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई है (Photo/Twitter)

अर्जेंटीना भारत के साथ एक बड़ा रक्षा सौदा कर सकता है. अर्जेंटीना ने ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल सिस्टम और तेजस में दिलचस्पी दिखाई है. दरअसल अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तायाना भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच रक्षा औद्योगिक साझेदारी को बढ़ाने के उपायों समेत चल रही रक्षा सहयोग पहलों पर चर्चा हुई. इस बैठक के बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि अर्जेंटीना ब्रह्मोस और तेजस जैसे भारतीय सैन्य हथियार और हार्डवेयर खरीदने में दिलचस्पी ले सकता है.

जॉर्ज का ब्रह्मोस एयरोस्पेस का दौरा-
इस बैठक से पहले अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज तायाना ने ब्रह्मोस मिसाइल बनाने वाली फैसिलिटी का दौरा किया. इस मिसाइल का निर्माण भारत और रूस मिलकर कर रहे हैं. आपको बता दें कि पहले ही फिलीपींस ने ब्रह्मोस मिसाइल के लिए ऑर्डर दे चुका है और इसकी डिलीवरी इस साल के अंत में शुरू होने की उम्मीद है. इसके अलावा फिलीपींस इसके जमीन से मार करने वाले मिसाइल को भी लेने पर विचार कर रहा है.

ब्रह्मोस के हाइपरसोनिक वर्जन पर चल रहा काम-
भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल का हवा, समंदर, जमीन और समंदर के अंदर सफल परीक्षण किया है. भारत इस मिसाइल का हाइपरसोनिक वर्जन विकसित करने पर काम कर रहा है. जिसे ब्रह्मोस II नाम दिया जाएगा.

तेजस विमान को लेकर बातचीत-
अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज तायाना ने तेजस विमान को लेकर भी दिलचस्पी दिखाया है. रक्षा मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक तायाना बेंगलुरु की यात्रा करेंगे और HAL की फैसिलिटी का दौरा करेंगे और अलग से रक्षा स्टार्टअप को लेकर बातचीत करेंगे.
इसी साल जून में अर्जेटीना में भारतीय राजदूत दिनेश भाटिया और अर्जेंटीना एयरफोर्स के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल जेवियर इसहाक ने तेजस लड़ाकू विमान और एचएएल के बनाए दूसरे हेलिकॉप्टर्स को लेकर चर्चा की थी. इससे पहले पिछले साल अगस्त में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने तेजस को लेकर अर्जेंटीना की दिलचस्पी को स्वीकार किया था.

भारत-अर्जेंटीना सामरिक संबंध-
भारत और अर्जेंटीना के बीच सामरिक संबंध तेजी से मजबूत हो रहे हैं. साल 2019 में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने भारत का दौरा किया था. उस दौरान दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों में और मजबूती आई थी. उस दौरान दोनों देशों ने रक्षा सहयोग को लेकर एक MoU पर साइन किया था. इसके बाद 24 जून 2022 को पीएम मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडीज ने जर्मनी के म्यूनिख में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पहली बार द्विपक्षीय बैठक की थी.

ये भी पढ़ें: