scorecardresearch

Bank Holiday: 27 जनवरी को फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़ा काम, अगले चार दिनों तक नहीं होंगे ब्रांच में कार्य

आपको यदि बैंक में जाकर कोई काम निपटाना है तो शुक्रवार को जाकर करा लें क्योंकि इसके बाद चार दिनों तक बैंक बंद रहने वाला है. 28 जनवरी को चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. दो दिन बैंक कर्मचारियों की हड़ताल है.

बैंक 28 से 31 जनवरी तक रहेंगे बंद. बैंक 28 से 31 जनवरी तक रहेंगे बंद.
हाइलाइट्स
  • देशभर के बैंक शुक्रवार को खुले रहेंगे

  • 30 और 31 जनवरी को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे 

एक फरवरी को बजट पेश किए जाने से पहले बैंकों में लगातार चार दिनों तक कामकाज नहीं होगा.आपको यदि बैंक में जाकर कोई काम निपटाना है तो शुक्रवार को ही जाकर करा लें. महीने के चौथे शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. रविवार को भी कोई कार्य नहीं होगा. इसके अलावा यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू)  ने 30 और 31 जनवरी 2023 को बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की घोषणा की है. यूएफबीयू का दावा है कि इस हड़ताल में देशभर के सभी बैंकों के कर्मचारी भाग लेंगे.

बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी
चार दिनों तक लगातार बैंक बंद होने से ग्राहकों को काफी परेशानी हो सकती है. एटीएम में रुपए खत्म होने और चेक क्लीयरेंस जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं. हालांकि बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी. 

इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक
1. हर महीने के चौथे शनिवार को बैंक बंद होते हैं. 28 जनवरी को भी चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे.
2. 29 जनवरी को रविवार है. इस दिन साप्‍ताहिक अवकाश होने की वजह से बैंक बंद रहते हैं.
3. 30 जनवरी को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से कामकाज नहीं होगा.
4. 31 जनवरी को भी बैंक कर्मियों की हड़ताल की वजह से बैंकों में कार्य नहीं होगा. 

हड़ताल से कामकाज होगा प्रभावित
एसबीआई ने कहा कि हमें भारतीय बैंक संघ ने जानकारी दी है कि यूएफबीयू ने उससे जुड़ी एसोसिएशन एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एसईबीओए आदि ने हड़ताल का नोटिस जारी किया है. बैंक कर्मचारियों ने अपनी मांगें मनवाने के लिए 30 और 31 जनवरी 2023 को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने की घोषणा की है. उधर, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ का कहना है कि उन्‍होंने अपनी मांगपत्रों के जरिए भारतीय बैंक संघ को भेजी. लेकिन इस पर कोई प्रतिक्रिया बैंक एसोसिएशन की तरफ से नहीं मिली है. अब अपनी मांगों को मनवाने के लिए कर्मचारियों के पास हड़ताल का ही रास्‍ता बचा है.

कर्मचारियों की मांग 
बैंक कर्मचारियों की पांच मांगें हैं. बैंक यूनियनों की मांग है कि बैंकिंग कामकाज को पांच दिन किया जाए. पेंशन को अपडेट किया जाए. एनपीएस को खत्म कर दिया जाए. वेतन में भी बढ़ोतरी के लिए बातचीत की जाए. सभी कैडरों में भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए.