scorecardresearch

गौतम अडानी की कंपनी हुई मालामाल, Mukesh Ambani से बस इतना फासला

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. बुधवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली तेजी आई जिससे उनकी नेटवर्थ में 22.9 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ. लेकिन गुरुवार को कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है.

 43 महीने में 29 रुपए के शेयर ने बनाए 66.27 लाख से ज्‍यादा 43 महीने में 29 रुपए के शेयर ने बनाए 66.27 लाख से ज्‍यादा
हाइलाइट्स
  • एशिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में टॉप पर

  • अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में इजाफा देखने को मिल रहा है

गौतम अडानी की ग्रीन एनर्जी को अडानी इंटरप्राइजेस से अलग हुए चार साल भी नहीं हुए हैं और वो इससे बड़ी कंपनी बन गई है. महज 43 महीनों  में कंपनी की मार्केट वैल्‍यू करीब 4500 करोड़ रुपए से 3 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई है.  वहीं अडानी इंटरप्राइजेस के मुकाबले ग्रीन एनर्जी की वैल्‍यू एक लाख करोड़ रुपए ज्‍यादा हो गई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक दोनों की नेटवर्थ का फासला बेहद कम रह गया है .

लाइफ टाइम हाई पर पहुंचे कंपनी के शेयर

मंगलवार से अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में इजाफा देखने को मिल रहा है.  जिसकी वजह से कंपनी के शेयर लाइफटाइम हाई पर पहुंच गए हैं.  सोमवार के मुकाबले कंपनी के शेयरों 4.70 फीसदी से ज्‍यादा तेजी देखने को मिली. जिसकी वजह से कंपनी के शेयर ऑल टाइम हाई 1915.45 रुपए पर आ गए. जबकि एक दिन पहले कंपनी के शेयर 1827.95 रुपए पर बंद हुए थे और आज कंपनी के शेयर 1846.90 रुपए पर ओपन हुए थे. दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर कंपनी का शेयर 1873.25 रुपए प्रत‍ि शेयर पर कारोबार कर रहा है.

अंबानी की नेटवर्थ

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. बुधवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली तेजी आई जिससे उनकी नेटवर्थ में 22.9 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ.  लेकिन गुरुवार को कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है. 

मस्क टॉप पर

इस बीच दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) 256 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 181 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (168 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (131 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं. 

ये हैं टॉप टेन 

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 121 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं. फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 119 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ छठे और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 116 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर हैं. जाने माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 114 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 109 अरब डॉलर के साथ नौवें और लैरी एलिसन 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें नंबर पर हैं.