scorecardresearch

Budget for Women and Senior Citizen: वन-टाइम सेविंग स्कीम से लेकर निवेश की राशि को बढ़ाने तक… महिलाओं और बुजुर्गों को नए बजट में मिली इतनी जगह

Budget 2023: महिलाओं के लिए बजट में वन-टाइम सेविंग स्कीम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की घोषणा की गई है. वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि को बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है.

महिलाओं और बुजुर्गों के लिए नया बजट महिलाओं और बुजुर्गों के लिए नया बजट
हाइलाइट्स
  • महिला किसानों को सशक्त किया जाएगा

  • महिलाओं के लिए वन-टाइम सेविंग स्कीम

महिलाओं और बुजुर्गों को भी नए बजट में जगह दी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023-24 के केंद्रीय बजट में वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं के लिए कुछ राहत और रियायत दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को महिलाओं के लिए वन-टाइम सेविंग स्कीम, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की घोषणा की है. वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि को बढ़ाकर 30 लाख रुपये करने की भी घोषणा की है.

महिलाओं के लिए वन-टाइम सेविंग स्कीम

महिलाओं के लिए जिस वन-टाइम सेविंग स्कीम महिला सम्मान सर्टिफिकेट की घोषणा की गई है उसके तहत दो साल के लिए 7.5 फीसदी की निश्चित ब्याज दर पर वे सेविंग कर सकेंगी. ये सेविंग महिला या बालिका के नाम पर की जा सकेगी. इसमें अधिकतम जमा राशि ₹ 2 लाख रखी गई है. साथ ही स्कीम से आप समय से पहले ही अपने पैसे भी निकाल सकेंगी. 

वित्त मंत्री ने घोषणा की, "'महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट' के तहत छोटी बचत की जा सकेगी. महिलाओं और लड़कियों के लिए ये जमा सुविधा 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ दो साल की अवधि के लिए होगी."

महिला किसानों को सशक्त किया जाएगा

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ग्रामीण महिलाओं को संगठित कर 81 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं. इन समूहों को बड़े उत्पादक उद्यमों या समूहों के गठन के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा. 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए क्या कुछ?

वहीं सीनियर सिटीजन की बात करें तो निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश की जाने वाली अधिकतम राशि को बढ़ाकर 30 लाख रुपये करने की भी घोषणा की. ये राशि अभी 15 लाख रुपये है. इतना ही नहीं, पोस्टल मासिक आय योजना में भी लिमिट बढ़ाई गई है. एक नाम पर अब 4.5 लाख रुपये की जगह 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. बता दें, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में पांच साल की लॉक इन अवधि है. लेकिन,अगर जरूरत हो तो इस राशि को पहले भी निकाला जा सकता है.