scorecardresearch

PAN Card Update: अगले साल से फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए नहीं पड़ेगी पैन कार्ड की जरूरत, लेकिन क्यों? जानिए

वित्त मंत्रालय द्वारा आगामी केंद्रीय बजट 2023-24 में आधार द्वारा समर्थित वित्तीय लेनदेन के लिए एक स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड पेश करने की आवश्यकता को समाप्त करने का प्रस्ताव आ सकता है.

PAN card for financial transaction PAN card for financial transaction

आने वाले फाइनेंशियल ईयर से कुछ वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता नहीं हो सकती है क्योंकि आगामी बजट 2023-24 में केंद्र सरकार द्वारा समर्थित वित्तीय लेनदेन के लिए एक स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड दिखाने की आवश्यकता को दूर करने का प्रस्ताव करने की संभावना है. वित्त मंत्रालय के इस कदम का उद्देश्य वित्तीय संस्थानों और बैंकों की मांग के अनुरूप नियमों को सरल बनाना है.

लगभग सभी खातें हैं आधार से जुड़े
हाल ही में, देश के कुछ प्रमुख बैंकों ने केंद्र सरकार से पैन की आवश्यकता को समाप्त करने का आग्रह किया क्योंकि अधिकांश खाते पहले से ही आधार से जुड़े हुए हैं. मामले के घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि सरकार को इस संबंध में रिप्रिजेंटेशन मिले थे, और उनका निरीक्षण किया जा रहा है. आयकर अधिनियम की धारा 206AA के अनुसार, वित्तीय लेनदेन जहां पैन प्रदान नहीं किया गया है, 20% के स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के अधीन हैं, भले ही लागू दर कम हो.
 
क्या हैं बैंकों की राय?
कुछ प्रमुख बैंक चाहते हैं कि वर्तमान प्रणाली के कारण होने वाले अनावश्यक द्वंद्व और भ्रम से बचने के लिए आयकर अधिनियम में संशोधन किया जाए. इस संबंध में, बैंकों की राय है कि लगभग सभी व्यक्तिगत खाते आधार संख्या से जुड़े हुए हैं और उनका तर्क है कि आयकर अधिनियम की धारा 139ए (5ई) उपयोगकर्ताओं को कुछ लेनदेन के लिए पैन कार्ड के बजाय आधार संख्या प्रस्तुत करने की अनुमति देती है.बैंकों के अनुसार, आधार संख्या व्यावहारिक रूप से सभी व्यक्तिगत खातों में पहले से भरी हुई है. वे कहते हैं कि ग्राहक आयकर अधिनियम की धारा 139ए(5ई) के तहत कुछ लेनदेन के लिए पैन कार्ड के बजाय आधार संख्या प्रदान कर सकते हैं.