scorecardresearch

कैबिनेट ने दी BSNL-BBNL विलय को मंजूरी, 1.64 लाख करोड़ रुपये के पैकेज पर लगी मुहर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के पुनरुद्धार और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क (बीबीएनएल) और बीएसएनएल के विलय को मंजूरी दे दी, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी.

govt approves merger of bsnl bbnl govt approves merger of bsnl bbnl

बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़ा ऐलान किया है. बैठक के दौरान भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) के राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में विलय को मंजूरी दे दी. विलय के साथ, BSNL के पुनरुद्धार के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया है. बता दें कि इस फैसले के साथ ही बीएसएनएल को अतिरिक्त 5.67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर मिलेगा, जिसे यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) का इस्तेमाल करके देश के अलग-अलग देश के ग्राम पंचायतों में रखा जाएगा. 

इन प्रस्तावों पर भी सरकार की मुहर

कैबिनेट ने इसके साथ ही BSNL/MTNL डेट रीस्ट्रक्चरिंग प्रस्ताव को भी अपनी मंजूरी दे दी है. इसके तहत बीएसएनएल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार करने के साथ सेवाओं में भी सुधार किया जाएगा. नए प्रस्ताव के तहत कैबिनेट ने 33,000 करोड़ रुपये के वैधानिक बकाया को इक्विटी में बदलने का फैसला किया है. 

4जी सेवाएं शुरू की जा सकेंगी

इसके अलावा  4जी सेवाओं को शुरू करने के साथ वित्तीय रूप से भी मदद  बेहद सक्षम होगा. वहीं अब इस फैसले के साथ बीएसएनएल सरकार की एक कार्यकारी शाखा के रूप में काम करेगी. और  संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा. बता दें कि बीबीएनएल के पास 200 से कम का कार्यबल है.