scorecardresearch

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड न्यूज! महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोत्तरी को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) की किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) जारी करने को मंजूरी दी है. निर्णय 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा. डीए और डीआर बढ़ोतरी की घोषणा से लगभग 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है
हाइलाइट्स
  • कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी

  • DA एरियर पर चल रही सरकार से बातचीत

  • पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली में खुशखबरी मिल सकती है. इस दिवाली केंद्र सरकार के कर्मचारियों को तीन गुनी खुशी मिल सकती है. जहां एक तरफ कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी हो सकती है, वहीं दूसरी और DA एरियर पर चल रही सरकार से बातचीत पर भी कोई नतीजा निकल सकता है. इसके साथ पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले आपके खाते में जमा हो सकता है.

बढ़ सकता है मंहगाई भत्ता
वैसे तो जुलाई 2021 का मंहगाई भत्ता अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन जनवरी से मई 2021 के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3 फिसदी तक कि बढ़ोत्तरी हो सकती है. 3 फिसदी की इस बढ़ोत्तरी से मंहगाई भत्ता 31 फिसदी तक पहुंच जाएगा. सूत्रों की माने तो इस दिवाली तक केंद्र सरकार मंहगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की ऐलान कर सकती है.

47 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) की किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) जारी करने को मंजूरी दी है. निर्णय 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा. डीए और डीआर बढ़ोतरी की घोषणा से लगभग 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. डीए और डीआर दोनों के कारण राजकोष पर लगभग ₹ 9,488.70 करोड़ प्रति वर्ष का प्रभाव पड़ेगा.

DA एरियर पर भी जल्द होगा फैसला
महीनों से पेंड़िंग पड़ा एरियर का मामला अब प्रधानमंत्री मोदी तक पहुंच चुका है, जिस पर जल्द ही फैसला आ सकता है.  इससे पहले सितंबर में, वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एक ज्ञापन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सेवानिवृत्त केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नकद भुगतान और ग्रेच्युटी मिलेगी. बता दें कि सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्तों पर 30  जून तक के लिए रोक लगा दी थी. 1 जुलाई से प्रभावी केंद्र की डीए बढ़ोतरी का मतलब था कि कर्मचारियों को पिछली अवधि के लिए डीए में संशोधन नहीं करने पर कोई बकाया नहीं मिलेगा.

पीएफ ब्याज का भी मिलेगा पैसा
EPFO के खाताधारकों को भी दिवाली से पहले खुशखबरी मिल सकती है. EPFO के खाताधारकों के खाते में दिवाली से पहले ही ब्याज जमा किया जा सकता है. ऐसा माना जा रहा है ईपीएफओ दिवाली से पहले 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है.