scorecardresearch

PAN- Aadhaar Link: एक साल बढ़ाई गई पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख, पर अब देनी होगी फीस

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने लोगों के लिए एक अच्छी तो एक बुरी खबर दी है. अच्छी खबर यह है कि अब आप अपने पैन और आधार कार्ड को अगले साल तक लिंक कर सकते है. पर अब यह सुविधा मुफ्त नहीं है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • बढ़ाई गई पैन कार्ड और आधार को लिंक करने की तारीख

  • सरकार ने खत्म की मुफ्त सेवा

अगर आपने अब तक भी अपने PAN Card को Aadhaar से लिंक नहीं कराया है तो आपके लिए एक राहत की खबर है. दरअसल, भारत सरकार ने पैन-आधार लिंक करने के लिए समय-सीमा को एक और साल तक बढ़ा दिया है. 

पर इस गुड न्यूज़ के साथ सरकार ने लोगों को एक सबक भी दिया है. और सबक यह है कि अब पैन और आधार को लिंक कराना आपकी जेब पर भारी पड़ेगा. 

खत्म हुई मुफ्त सेवा

जी हां, सरकार ने पैन-आधार को लिंक कराने की मुफ्त सेवा बंद कर दी है. अब आपको यह काम करने के लिए पूरे एक साल का समय मिलेगा. पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कराने की आखिरी तारीख अब 31 मार्च 2023 कर दी है. 

लेकिन अब इस काम के लिए आपको फीस देनी होगी. अब तक यह काम मुफ्त में हो रहा था. 

पहले 500 फिर 1000 रुपए फीस

आयकर विभाग (Income Tax Department) के लिए नीतियां बनाने वाले संगठन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नोटिफिकेशन जारी की है कि Aadhaar को PAN Card से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है, लेकिन एक शर्त के साथ. 

जिसके मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच PAN-Aadhaar Link कराने के लिए आपको 500 रुपये फीस देनी होगी. और अगर इसके बाद आप यह करते हैं तो इस काम के लिए 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा.