scorecardresearch

आज से Citibank के ग्राहक Axis Bank की सुविधाओं का कर सकेंगे इस्तेमाल, लेकिन क्यों और कैसे? यहां जानिए

Axis Bank Buy Citi India Retail Business: सिटी बैंक का कंज्यूमर बिजनेस 1 मार्च 2023 से Axis Bank के नियंत्रण में आ गया है. इससे जुड़े सभी ग्राहक अब एक्सिस बैंक की सुविधाओं का इस्तेमाल करेंगे. 

सिटी बैंक का एक्सिस बैंक ने किया अधिग्रहण. सिटी बैंक का एक्सिस बैंक ने किया अधिग्रहण.
हाइलाइट्स
  • Citibank का कंज्यूमर बिजनेस 1 मार्च 2023 से Axis Bank के नियंत्रण में आया

  • अधिग्रहण के इस प्रोसेस में एक साल का लगा है समय 

अब भारत में सिटी बैंक के सभी काम की जिम्मेदारी एक्सिस की हो जाएगी. सिटी बैंक के लाखों डेबिट, क्रेडिट और सेविंग अकाउंट के ग्राहक एक्सिस बैंक (Axis Bank) के हो जाएंगे. जी हां, Citibank का कंज्यूमर बिजनेस 1 मार्च 2023 से Axis Bank के नियंत्रण में आ गया है. क्रेडिट कार्ड्स, होम लोन, पर्सनल लोन, रिटेल बैंकिंग और इंश्योरेंस डिस्ट्रिब्यूशन सहित कई बिजनेस सिटीबैंक के कंज्यूमर बिजनेस के हिस्सा हैं. 

अधिग्रहण के इस प्रोसेस में एक साल का समय लगा है. यह पिछले साल मार्च में शुरू हुआ था. इसका सीधा असर इंडिया में सिटीबैंक के ग्राहकों पर पड़ेगा. सिटी बैंक ने अप्रैल 2022 में बताया था कि वह ग्लोबल स्ट्रेटजी के तहत भारत से अपना कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस समेटने की तैयारी में है. हालांकि, बैंक इस सौदे के बाद भी इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग बिजनेस और ग्लोबल बिजनेस सपोर्ट सेंटर के जरिए भारत में मौजूद रहेगा. सिटी बैंक के पास मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई और गुरुग्राम में ग्लोबल बिजनेस सपोर्ट सेंटर मौजूद हैं. 

ग्राहकों के सवालों के जवाब
सिटीबैंक ने ग्राहकों के सामान्य सवालों के जवाबों की एक लिस्ट जारी की है. इसमें ट्रांजिशन प्रोसेस से जुड़े कई पहलुओं के बारे में बताया गया है. इनमें सिटी के मौजूदा प्रोडक्ट्स, सर्विसेज, चार्जेज जैसी कई चीजें शामिल हैं. 

प्रश्न: मेरा Citibank में एक अकाउंट है. क्या Axis Bank में बिजनेस ट्रांसफर होने के बाद मेरे बैंक अकाउंट का डिटेल पहले की तरह बना रहेगा? 
उत्तर: आप सिटी के अपने अकाउंट का इस्तेमाल पहले की तरह कर सकते हैं. अकाउंट नंबर, IFSC/MICR Codes, डेबिट कार्ड, चेक बुक, फीस और दूसरे चार्जेज में किसी तरह के बदलाव नहीं होंगे. अगर फ्यूचर में इनमें किसी तरह का बदलाव होता है तो Axis Bank इसके बारे में ग्राहकों को जानकारी देगा. डिजिटल लेंडिंग कंसल्टेंट पारिजात गर्ग ने कहा, सिटी का बिजनेस एक्सिस बैंक के पास जाने से कुछ खास ग्राहकों के लिए ट्रांजिशन का प्रोसेस धीमा रहेगा. यह अच्छी बात है, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर सिटी के ग्राहकों को ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता. 

सवाल: क्या मैं 1 मार्च, 2023 से एक्सिस बैंक के ATM का इस्तेमाल कर सकूंगा? 
उत्तर:  हां, आप अब Axis Bank के एटीएम का इस्तेमाल कर सकेंगे. अभी आपको सिटीबैंक के एटीएम में जितनी बार फ्री ट्रांजेक्शंस की इजाजत है उतने फ्री ट्रांजेक्शंस आप एक्सिस बैंक के एटीएम से भी कर सकते हैं. इससे ज्यादा के ट्रांजेक्शंस पर आपको चार्ज देना पड़ेगा. Axis Bank के एटीएम में आप बैलेंस इनक्वायरी, कैश विड्रॉल, PIN चेंज और मोबाइल नंबर अपडेट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

इतने करोड़ में हुई है डील
प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अमेरिकी बैंकिंग कंपनी सिटी ग्रुप (Citi Group) का भारतीय रिटेल कारोबार खरीदने की ये डील 12,325 करोड़ रुपए में पक्की की थी, लेकिन बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक 11,603 करोड़ रुपए में ये फाइनल हुई है. 

देशभर में सिटी बैंक की 35 ब्रांच 
भारत में 1902 से मौजूद सिटी बैंक 1985 से कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में काम कर रहा है. देश में इसकी 35 ब्रांच मौजूद हैं और कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में करीब 4,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं.