scorecardresearch

क्रिप्टोकरेंसी पर संसदीय स्थाई समिति की हुई बैठक, रेगुलेट करने पर दिया गया जोर

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश पर भारी रिटर्न के भ्रामक दावों पर चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 13 नवंबर को बड़ी बैठक की अध्यक्षता की थी. बैठक में युवाओं को गुमराह करने वाले लुभावने और गैर-पारदर्शी विज्ञापन (over- promising & non-transparent advertising) पर चिंता जताई गई थी और इन विज्ञापनों पर नकेल कसने की बात कही गई थी.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • बैठक में लुभावने और गैर-पारदर्शी विज्ञापन पर चिंता जताई गई

  • रेग्युलेट किये जाने की जरुरत पर जोर

क्रिप्टोकरेंसी ( Cryptocurrency) को लेकर वित्त मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थाई समिति ( Parliament Standing Committee on Finance) की बैठक हुई है. बैठक में ज्यादातर सदस्यों ने माना कि क्रिप्टोकरेंसी पर रोक नहीं लगाई जा सकती लेकिन इसे रेग्युलेट किये जाने की जरुरत है. बैठक में कुछ सदस्यों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों के निवेश की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जाहिर की है.

पीएम मोदी ने शनिवार को बड़ी बैठक की

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश पर भारी रिटर्न के भ्रामक दावों पर चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  शनिवार 13 नवंबर को बड़ी बैठक की अध्यक्षता की थी. बैठक में युवाओं को गुमराह करने वाले लुभावने और गैर-पारदर्शी विज्ञापन (over- promising & non-transparent advertising) पर चिंता जताई गई थी और इन विज्ञापनों पर नकेल कसने की बात कही गई थी. 

मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग का जरिया नहीं बनेगा क्रिप्टोकरेंसी 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर हुई इस बैठक में तमाम पहलुओं पर चर्चा हुई. आपको बता दें कि आरबीआई, वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय ने इससे पहले क्रिप्टोकरेंसी को लेकर देश और दुनियाभर के एक्सपर्ट के साथ इस बारे में विचार विमर्श किया है.  जिसके बाद खुद प्रधानमंत्री ने ये बैठक बुलाई थी.

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सांसद यह भी चाहते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर उनकी जो चिंताएं हैं. उसे दूर करने के लिए सरकारी अधिकारी पैनल के सामने पेश हों. हालांकि, यह नहीं बताया कि किन सरकारी अधिकारियों को बुलाया जाएगा.