scorecardresearch

जानिए कौन हैं पूनम कस्तूरी, जिन्होंने Shark Tank India के जजों की लगाई क्लास, लोग कहते हैं Composting Queen

Shark Tank India Season 2 में फंडिंग के लिए पहुंची Daily Dump कंपनी की फाउंडर, पूनम बीर कस्तूरी ने सभी शार्क्स की क्लास लगा दी.

Poonam Bir Kasturi (Photo: Instagram) Poonam Bir Kasturi (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • लगाई शार्क्स की क्लास 

  • नमिता थापर ने दी फंडिंग

शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के हाल के एपिसोड में बंगलुरु से आई एक बिजनेस वुमन ने सभी शार्क्स की क्लास लगा दी. इसके बारे में अब हर कोई चर्चा कर रहा है. यह बिजनेस वुमन थीं पूनम बीर कस्तूरी, जो अपनी ब्रांड Daily Dump के लिए फंडिंग लेने आई थीं. 

पूनम ने अपनी कंपोस्ट कंपनी को शार्क्स को प्रेजेंट किया और 4 प्रतिशत इक्विटी के लिए 80 लाख रुपये की मांग की. उन्होंने बताया कि कैसे रसोई के कचरे से खाद बनाकर इसे गार्डन या खेती में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

लगाई शार्क्स की क्लास 
आपको बता दें कि Daily Dump कंपनी लोगों को कंपोस्टिंग युनिट्स और गार्डनिंग किट उपलब्ध कराती है. इसके अलावा पूनम लोगों को अपने घर के जैविक कचरे जैसे फल-सब्जियों के छिलके आदि से पोषक खाद बनाना सिखाती हैं. इससे न तो कचरा लैंडफिल में जाता है और साथ ही, आपको पेड-पौधों के लिए खाद खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

पूनम ने जब अपनी कंपनी का कॉन्सेप्ट बताया तो अमन गुप्ता ने सवाल किया कि क्या इससे घर में दुर्गंध आती है. इस पर पूनम ने उन्हें आगे बढ़कर मैनुअल दिखाया जो लोगों को उत्पाद का उपयोग करने के तरीके के बारे में सिखाता है. साथ ही, रीठा के बारे में पूछने पर पूनम ने विनीता को कहा कि वह ब्यूटी बिजनेस में हैं इसलिए उन्हें रीठा के बारे में पता होना चाहिए.

कौन हैं पूनम बीर कस्तूरी 
पूनम बीर कस्तूरी एक ट्रेन्ड इंडस्ट्रियल डिजाइनर हैं और इसलिए वह डिजाइन का उपयोग समाज में बदलाव के लिए करना चाहती थीं. इसी उद्देश्य के लिए उन्होंने डेली डंप की शुरुआत की ताकि वह अर्बन लोगों को सस्टेनेबल लिविंग के लिए प्रेरित कर सकें. अपनी कंपनी के जरिए वह लोगों को प्रकृति के प्रति संवेदनशील बना रही हैं. 

डेली डंप कंपनी घरेलू कंपोस्टिंग से संबंधित उत्पाद बनाती है. डेली डंप का उद्देश्य घरों से जैविक कचरे को कम करना और पब्लिक वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम पर दबाव कम करना है. पूनम को नवंबर 2009 में TED इंडिया में TED फेलो के रूप में चुना गया था. उन्हें 2016 में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के श्वाब फाउंडेशन से सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला. उन्हें स्मार्ट सिटीज इंडिया अवार्ड्स भी मिले हैं. 

नमिता थापर ने दी फंडिंग
पूनम ने फंडिंग में 4% इक्विटी के लिए 80 लाख रुपए की फंडिंग मांगी थी. पिच के अंत में, नमिता थापर ने पूनम को 4 प्रतिशत के लिए 30 लाख रुपये और 10 प्रतिशत ब्याज के लिए 50 लाख रुपये की पेशकश की. नमिता ने यह भी बताया कि उन्होंने 3 साल पहले पूनम को एक अवॉर्ड भी दिया था. इस पर पूनम ने कहा कि उन्हें अवॉर्ड नहीं पैसा चाहिए.