scorecardresearch

PAN-Aadhaar Link सहित जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, बाद में हो सकती है आपको परेशानी, जानें जून 2023 में किसके लिए क्या है डेडलाइन

यदि आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जून में अवश्य करा लें. इसके लिए 30 जून 2023 तक आपके पास समय है. आयकर विभाग ने पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया है. 

पैन और आधार कार्ड (प्रतीकात्मक फोटो) पैन और आधार कार्ड (प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • पैन-आधार लिंक कराने के लिए 30 जून तक है समय

  • 14 जून तक फ्री में आधार को करा सकते हैं अपडेट 

Free Aadhaar Update: मई का आज आखिरी दिन है. जून का महीना वित्तीय कार्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि पैन-आधार लिंकिंग से लेकर उच्च ईपीएफ पेंशन के लिए आवेदन करने तक के कार्यों को पूरा करना जरूरी है. यदि आप तय समय पर इन कामों को पूरा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं किस काम को करने के लिए क्या डेडलाइन तय है?

ईपीएफओ-आधार लिंकिंग 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ की तरफ से नियमों में बदलाव किया गया है. ईपीएफओ के नए नियमों के मुताबिक 1 जून 2023 से पहले यूजर्स को पीएफ से आधार कार्ड को लिंक करना था. अगर 1 जून 2023 से पहले पीएफ से आधार को लिंक नहीं किया जाता है, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

पैन-आधार लिंकिंग
यदि आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जून 2023 में अवश्य करा लें. इसके लिए 30 जून 2023 तक आपके पास समय है. आयकर विभाग ने पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया है. पहले लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2023 थी. यदि पैन और आधार लिंक नहीं होता है तो आपके पैन को इनएक्टिव कर दिया जाएगा. 

उच्च ईपीएफ पेंशन के लिए आवेदन 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशदाताओं को प्रति माह 15,000 रुपए के पेंशन योग्य वेतन की सीमा से अधिक जाने की अनुमति दी है. जिस पर नियोक्ता कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन के लिए वास्तविक मूल वेतन के 8.33 प्रतिशत के बराबर राशि की कटौती करते हैं. ईपीएफओ ने ग्राहकों के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की समय सीमा 26 जून 2023 निर्धारित की है.

फ्री आधार अपडेट
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 14 जून, 2023 तक आधार के लिए दस्तावेज अपडेट करने की फ्री सुविधा दी है. हालांकि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है . इसके लिए आधार केंद्र सेंटर पर 50 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा. UIDAI ने सभी नागरिकों से यह अनुरोध किया है कि जिन लोगों के आधार को बने 10 वर्ष से अधिक हो गया है वह अपने एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ को अपडेट करा लें.

एसबीआई अमृत कलश स्कीम
एसबीआई की स्पेशल एफसी स्कीम एसबीआई अमृत कलश का लाभ आप केवल 30 जून, 2023 तक उठा सकते हैं. पहले इस स्कीम को 15 फरवरी, 2023 से 31 मार्च 2023 तक लिए लॉन्च किया गया था. इसके बाद इसकी डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून, 2023 तक कर दिया गया था.