scorecardresearch

Disney CEO Bob Iger salary: डिज्नी के नए सीईओ और अरबपति बिजनेसमैन बॉब आइगर के बारे में जानिए

डिज़्नी के नए सीईओ बॉब आइगर को दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ में शुमार किया जाता है. ब्लॉकबस्टर फिल्मोंं के लिए मशहूर एंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी के सीईओ बॉब आइगर को दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ में शुमार किया जाता है. 

Disney CEO Disney CEO
हाइलाइट्स
  • बॉब 10 साल की उम्र से ही टेलीविजन न्यूज एंकर बनना चाहते थे.

  • लग्जरी लाइफ जीते हैं बॉब

वॉल्ट डिज्नी के सीईओ पद पर कंपनी में पहले 15 साल काम कर चुके बॉब आइगर को दोबारा सीईओ बनाया गया है. वह बॉब चेपक की जगह लेंगे. वॉल्ट डिज्नी अगले दो सालों के लिए बॉब आइगर को सालाना करीब $27 मिलियन का पैकेज देगी. कंपनी ने कहा कि आइगर को $1 मिलियन की बेसिक सैलरी और इतनी ही रकम बतौर का बोनस मिलेगी. इसके अलावा आइगर को हर साल $25 मिलियन के मूल्य तक के स्टॉक दिए जाएंगे.

न्यूज चैनल में काम करते थे बॉब आइगर

10 फरवरी, 1951 को जन्मे बॉब आइगर एक अमेरिकी बिजनेसमैन और द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. आइगर के पिता द्वितीय विश्व युद्ध के नौसैनिक थे. उनकी मां न्यूयॉर्क में बोर्डमैन जूनियर हाई स्कूल में काम करती थीं. वे ओशनसाइड में पले बढ़ें, जहां उन्होंने ओशनसाइड हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की. आइगर को छोटी उम्र से ही किताब पढ़ने का शौक था. 1973 में उन्होंने रॉय एच. पार्क स्कूल ऑफ कम्युनिकेशंस से टेलीविजन और रेडियो में स्नातक किया.

एंकर बनना चाहते थे बॉब आइगर

आइगर ने अपने मीडिया करियर की शुरुआत 1972 में टेलीविजन शो के होस्ट के रूप में की थी. बॉब 10 साल की उम्र से ही टेलीविजन न्यूज एंकर बनना चाहते थे. 1974 में उन्होंने ABC ज्वाइन किया. उन्हें सेट पर काम करने के लिए  $150 प्रति सप्ताह मिलते थे. 1988 तक वे senior program executive के पद तक पहुंच गए. 1989 में उन्हें ABC एंटरटेनमेंट का प्रमुख बनाया गया. आइगर 1993 से 1994 तक एबीसी नेटवर्क टेलीविजन समूह के अध्यक्ष रहे. इसके बाद उन्हें ABC का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया.

आइगर ने डिज्नी को प्रॉफिट कमाकर दिया

आइगर को 2000 में डिज्नी का अध्यक्ष बनाया गया था. इसके बाद बॉब आइगर ने साल 2005 में डिज्नी के सीईओ का पद संभाला था. तब उन्होंने माइकल आइजनर की जगह ली थी. दूसरी कंपनियों के अधिग्रहण के जरिये उन्होंने वॉल्ट डिज्नी को एक नए आयाम पर पहुंचाया. आइगर के कार्यकाल के दौरान ही डिज्नी ने कई बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण किया. डिज्नी की स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस भी उनके रहते हुए ही लॉन्च हुई.

लग्जरी लाइफ जीते हैं बॉब

बॉब आइगर का नाम एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में शुमार हैं. शौहरत के साथ-साथ वे अथाह संपत्ति के मालिक भी हैं. बॉब आइगर को दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ में शुमार किया जाता है. आइगर ने 2 शादियां की हैं. पहली शादी से उनकी 2 बेटियां हैं. 1995 में उन्होंने पत्रकार विलो बे से शादी की. इस शादी से भी उनके दो बच्चे हैं. आइगर की नेटवर्थ ($350 million) 28 अरब से ज्यादा आंकी जाती है. वे दुनिया के अमीर शख्सियतों के साथ पार्टीज इन्जॉय करते हैं. वे जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत 140 करोड़ रुपये से ज्यादा है.