scorecardresearch

15 मई तक करा लें ये काम, वरना खाते में नहीं आएगी वृद्धा पेंशन

निदेशालय से आदेश था कि सभी पेंशन धारकों का प्रमाणीकरण करा लिया जाए. प्रमाणिकरण नहीं होने पर लाभार्थियों को नये वित्तीय वर्ष 2022-23 में पहली किस्त नहीं मिल पाएगी.

 वृद्वा पेंशन वृद्वा पेंशन

अगर आप वृद्वा पेंशन का फायदा उठाते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल वृद्वा पेंशन की अगली किस्त प्रमाणीकरण के बाद पोर्टल पर लिंक कराने के बाद ही मिलेगी. निदेशालय से इसके लिए 15 मई तक का समय तय किया गया है, और बाराबंकी में अभी तक 34 प्रतिशत लाभार्थियों का ही प्रमाणीकरण हो पाया है. जबकि जिलाधिकारी ने सभी लाभार्थियों का प्रमाणीकरण जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया है. 

बता दें कि समाज कल्याण के पोर्टल पर वृद्घा पेंशन धारकों का पंजीकरण और लिंकअप का काम चल रहा है.15 मई से पहले लगभग एक लाख पेंशनधारकों को पंजीकरण कराने का निर्देश दिया गया है  लेकिन अब तक सिर्फ 34 प्रतिशत ही डाटा आधार और बैंक से लिंकअप हो पाया है. लिंकअप कराने के लिए जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को नोटिस दिया है. इस सिलसिले में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने सहायक विकास अधिकारियों की बैठक की, इसके बावजूद इस काम में तेजी नहीं आई. ऐसे में 50 प्रतिशत बुजुर्गों  का पंजीकरण हो ही नहीं पाएगा और इनकी पेंशन इस बार रुक जाएगी. 

जिले में लगभग एक लाख 19 हजार से ज्यादा पेंशन के लाभार्थी हैं. निदेशालय से आदेश था कि सभी पेंशन धारकों का प्रमाणीकरण करा लिया जाए. प्रमाणिकरण नहीं होने पर लाभार्थियों को नये वित्तीय वर्ष 2022-23 में  पहली किस्त नहीं मिल पाएगी. इस सिलसिले में जिला समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि संचालित एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल पर जाकर पेंशनधारक जनसेवा केंद्र या कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर प्रमाणीकरण करा सकते हैं. इसके लिए आपका आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक अप होना चाहिए. अगर आधार और बैंक पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अलग है तो आपका लिंकअप नहीं हो पाएगा. बता दें कि प्रमाणीकरण  कराने की आखिरी तारीख 15 मई है. इसके बाद जून में  प्रथम किस्त प्रमाणीकरण के आधार पर ही आएगी.