scorecardresearch

Domino's Pizza Rate: डोमिनोज ने 50 फीसदी सस्ता किया अपना पिज्जा, जानें इसके पीछे की वजह और अब कितनी हो गई है कीमत 

डोमिनोज क्यूएसआर इंडस्ट्री में एक प्रमुख खिलाड़ी है. रेट घटाने के पीछे का कारण मार्केट में बने रहना बताया जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में अपने ग्राहकों को लार्ज पिज्जा की कीमत में हुई गिरावट के बारे में सूचित किया.

डोमिनोज डोमिनोज
हाइलाइट्स
  • भारत में बढ़ रही है क्यूएसआर इंडस्ट्री 

  • दूसरे वेंचर भी कर रहे हैं यही फेस 

फूड इंडस्ट्री में लगातार नई कंपनियां कदम रख रही हैं. अब इसी को देखते हुए डोमिनोज ने अपने पिज्जा के रेट कम कर लिए हैं. भारत का क्विक सर्विस रेस्टॉरेंट (QSR) मार्केट लगातार उभर रहा है. जिसके कारण लोकप्रिय पिज्जा चेन डोमिनोज ने अपने बड़े पिज्जा (Large Pizza) की कीमतों में कटौती की है. दरअसल, ये कदम तब उठाया गया है जब पिज्जा सेगमेंट में टॉसिन, गोपिजा, लियोज पिज्जेरिया, मोजोपिजा, ओवेनस्टोरी और ला पिनोज जैसे छोटे प्रतिद्वंद्वी उभर रहे हैं. इनके कारण इन बड़ी पिज्जा चेन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

भारत में बढ़ रही है क्यूएसआर इंडस्ट्री 

बताते चलें, डोमिनोज ने जो कीमतों में कटौती की है वो उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं और मार्केट के अनुकूल ढलने की जरूरतों को देखते हुए कदम उठाया है.फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) सेक्टर में बड़े बदलाव हो रहे हैं, जहां लोकल ब्रांड पहले से स्थापित ब्रांडों को चुनौती दे रहे हैं. ये सभी छोटे और लोकल ब्रांड भारत में क्यूएसआर इंडस्ट्री को नया आकार दे रहे हैं.

कितनी कर दी गई है अब कीमत  

डोमिनोज क्यूएसआर इंडस्ट्री में एक प्रमुख खिलाड़ी है. रेट घटाने के पीछे का कारण मार्केट में बने रहना बताया जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में अपने ग्राहकों को लार्ज पिज्जा की कीमत में हुई गिरावट के बारे में सूचित किया. लार्ज वेज पिज्जा की कीमत 799 रुपये से घटाकर 499 रुपये कर दी गई है, जबकि नॉन-वेज लार्ज पिज्जा की कीमत अब 919 रुपये से घटाकर 549 रुपये कर दी गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी मदद से अब ग्राहक ज्यादा आएंगे और पहले की तरह ही लोग डोमिनोज पिज्जा खरीदेंगे.

दूसरे वेंचर भी कर रहे हैं यही फेस 

गौरतलब है कि कंपनी ने जून तिमाही के दौरान साल-दर-साल 74 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की है. इसमें चुनौतीपूर्ण मांग की स्थिति और क्यूएसआर इंडस्ट्री  में भयंकर प्रतिस्पर्धा को कारक बताया गया है. इतना ही नहीं डोमिनोज के साथ बर्गर किंग, पिज्जा हट और केएफसी जैसे पॉपुलर क्यूएसआर ब्रांड भी यही फेस कर रहे हैं. छोटे और लोकल वेंचर के चलते इन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है.

ये सभी वेंचर मुद्रास्फीति के प्रभाव के कारण पिछली तीन तिमाहियों में बिक्री में मंदी झेल रहे हैं. ये बड़े ब्रांड कीमतें कम करके, लागत प्रभावी उत्पाद पेश करके और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पहले से अनछुए शहरों में अपनी पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं. 

उदाहरण के लिए, यम ब्रांड्स का पिज्जा हट दस लाख से ज्यादा आबादी वाले मार्केट को टारगेट कर रहा है. साथ ही उन्होंने अपनी "फ्लेवर फन" रेंज को भी बढ़ाया है. अब इसकी कीमत 79 रुपये है, जो कि इसकी पिछली कीमत 200 रुपये से काफी कम है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)