scorecardresearch

E-Mudra shares price: 6 प्रतिशत बढ़त के साथ लिस्ट हुए ई-मुद्रा के शेयर, निवेशकों को हुआ बढ़िया प्रॉफिट

E-Mudra shares: ईमुद्रा के शेयरों ने आज दलाल स्ट्रीट पर पॉजिटिव शुरुआत की, क्योंकि यह BSE पर 271 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ, जिससे निवेशकों को लगभग 6 प्रतिशत प्रीमियम मिला.

E-Mudra shares price E-Mudra shares price
हाइलाइट्स
  • 6 प्रतिशत बढ़ते के साथ लिस्ट हुए ई-मुद्रा के शेयर

  • NSE और BSE पर शेयर की लिस्टिंग

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट प्रोवाइडर ईमुद्रा के शेयर की लिस्टिंग आज शेयर बाजार में हो चुकी है. कंपनी ने शेयर बाजार में एंट्री लेने के साथ ही निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. आज ई मुद्रा के शेयरों की लिस्टिंग 6 प्रतिशत प्रीमियम के साथ हुई है. आज निवेशकों को प्रति शेयर 15 रुपये का लिस्टिंग गेन मिला है.

कैसी रही ई-मुद्रा की लिस्टिंग
ईमुद्रा के शेयरों ने आज दलाल स्ट्रीट पर पॉजिटिव शुरुआत की, क्योंकि यह BSE पर 271 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ, जिससे निवेशकों को लगभग 6 प्रतिशत प्रीमियम मिला. हालांकि, लिस्टिंग होने के बाद, eMudhra के शेयर बीएसई पर अपने इंट्राडे हाई 279 रुपये से वापस आ गए और आज के 256 रुपये प्रति शेयर के निचले स्तर पर पहुंच गए. वहीं NSE पर 270 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर सूचीबद्ध है.

NSE और BSE पर शेयर की लिस्टिंग
BSE पर ई-मुद्रा के शेयरों की लिस्टिंग 5.86 फीसदी के प्रीमियम के साथ 271 रुपये पर हुई, वहीं NSE इन शेयरों की लिस्टिंग 5.47 फीसदी के प्रीमियम के साथ 270 रुपये प्रति शेयर पर हुई है. खास बात ये है कि लिस्टिंग होने के 10 मिनट के अंदर शेयर ने NSE और BSE पर 279 रुपये का उच्च स्तर हासिल कर लिया था. 

ई-मुद्रा IPO में क्या है खास?
ई-मुद्रा का प्राइस बैंड 243 से 256 रुपये के बीच तय किया गया था. जिसकी फेस वैल्यू 5 रुपये थी. एक लॉट की बोली लगाने के लिए निवेशकों को न्यूनतम 14,848 रुपये निवेश करने थे. निवेशकों में अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई थी. ई मुद्रा के शेयरों का अलॉटमेंट 27 मई को हुआ था. ईमुद्रा ने अपने पब्लिक इश्यू का 50 फीसदी पात्र संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए आरक्षित रखा था. वहीं खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी और गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए 15 फीसदी सुरक्षित रखा था. 

क्या है ई-मुद्रा?
ई-मुद्रा की स्थापना 16 जून, 2008 को हुई थी. ये आईटी कंपनी 3आई इन्फोटेक (3i Infotech) के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है. वित्त वर्ष 2021 तक डिजिटिल सिग्नेचर सर्टिफिकेट्स मार्केट के लगभग 38 फीसदी हिस्से पर इसका कब्जा है. ये कंपनी दो तरह की सेवाएं मुहैया कराती है. जिसमें डिजिटल ट्रस्ट सर्विसेज और एंटरप्राइज सॉल्यूशंस शामिल हैं. यह इंडिविजुअल/ऑर्गनाइजेशन सर्टिफिकेट्स, मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, मोबाइल ऐप सिक्योरिटी, वेबसाइट सिक्योरिटी टेस्टिंग, आईटी पॉलिसी एसेसमेंट आदि से जुड़ी सेवाएं भी देती है. कंपनी अब तक 5 करोड़ से अधिक डिजिटल सिग्नेचर जारी कर चुकी है.