scorecardresearch

गुड न्यूज! अगले महीने किसानों को मिल सकते हैं 2000 रुपये, ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक ऐप (PM Kisan GoI Mobile App) बनाई है. जिसकी मदद से किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि पीएम किसान सम्मान निधि
हाइलाइट्स
  • सरकार ने लाभार्थियों के लिए बनाई ऐप

  • इस ऐप से कर सकते हैं पीएम किसान निधि में रजिस्ट्रेशन

किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार कई तरह के फैसले ले रही है. किसानों के हित के लिए सरकार आए दिन नई-नई स्कीमें ला रही है. सरकार की चलाई गई योजनाओं में किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना है पीएम किसान सम्मान निधि. इस योजना में किसानों को हर तीन महीने में 2 हजार रुपये दिए जाते हैं, यानी की सालाना 6 हजार रुपये. ये पैसा किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे डाला जाता है. अब सूत्रों से खबर ये भी आ रही है कि होली के बाद केंद्र सरकार पीएम किसान निधि के तहत 2 हजार रुपये की 11वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है. 

सरकार ने लाभार्थियों के लिए बनाई ऐप
अब तक इस स्कीम का फायदा लगभग 12 करोड़ छोटे और मझोले किसान उठा चुके हैं. लेकिन इस स्कीम का फायदा आप घर बैठे उठा सकते हैं. दरअसल सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक ऐप (PM Kisan GoI Mobile App) बनाई है. जिसकी मदद से किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा किसी भी दूसरी समस्या का हल भी निकाल सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस ऐप को डाउनलोड करके आप कैसे इसमें रजिस्टर कर सकते हैं. 

कैसे करें PM Kisan GoI Mobile App पर रजिस्टर

1. सबसे पहले Google Play Store से अपने मोबाइल पर PM Kisan GoI Mobile App डाउनलोड करें.
2. ऐप ओपन करके New Farmer Registration पर क्लिक कर दें.
3. इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर दर्ज कर दें. फिर Continue पर क्लिक करें
4. अब एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा, उसमें अपना फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड इत्यादि डिटेल सावधानी से भर दें
5. उसके बाद जमीन की डिटेल जैसे खसरा नंबर, खाता नंबर इत्यादि दर्ज करें और सारी जानकारी को सेव कर लें. 
6. Submit बटन पर क्लिक करें. इतना करने से PMKisan GoI Mobile App पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

इसको लेकर किसी भी तरह की पूछताछ के लिए आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं.

क्या है मोबाइल एप से रजिस्ट्रेशन के फायदे
मोबाइल ऐप से रेजिस्ट्रेशन करके आप किसी भी वक्त रजिस्ट्रेशन और पेमेंट की स्थिति जान सकते हैं. इसके अलावा आधार नंबर के तहत नाम में सुधार कर सकते हैं. साथ ही आप योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.