scorecardresearch

FD के अच्छे दिन: इन 5 बैंकों में कराएं एफडी, अच्छे रिटर्न के साथ पैसा भी रहेगा महफूज

रेपो रेट बढ़ने से एक तरफ जहां होम, ऑटो लोन महंगे हो गए वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट के ग्राहकों को गुड न्यूज मिली. अब नई एफडी पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिलेगा.

Fixed Deposit/India Today Fixed Deposit/India Today

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को प्रमुख दर रेपो को 0.40% बढ़ाकर 4.40 % कर दिया. नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं. इस फैसले से होम, ऑटो लोन तो महंगे हुए लेकिन FD के अच्छे दिन आ गए. बैंक जमा, छोटी बचत और कॉरपोरेट जमा के लिए ब्याज दरें बढ़ सकती हैं. एफडी में जमा पैसे न सिर्फ सुरक्षित रहते हैं बल्कि इस पर एक निश्चित दर से रिटर्न भी मिलता है. आरबीआई के फैसले से ब्याज से होने वाली आय बढ़ सकती है. अगर आप नई एफडी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात को लेकर थोड़ी रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए कि कौन से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट पर कितना ब्याज मिल रहा है.


एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने  इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी में एफडी सुविधा को लॉन्च करते हुए जमा पैसों पर निवेशकों को 6.5 फीसदी तक ब्याज देने की सुविधा शुरू की है. इसकी खास बात यह है कि समय से पहले पैसों की निकासी पर कोई पेनाल्टी भी नहीं देना होगा. एफडी एक, दो और तीन साल की अवधि के लिए उपलब्ध है.

एसबीआई

सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई FD पर 5.1 फीसदी से 5.40 फीसदी तक ब्याज देता है. एसबीआई एक साल से अधिक और दो साल से कम अवधि के एफडी पर 5.1 फीसदी ब्याज देता है. 

एचडीएफसी 

2 साल से 3 साल में मैच्योर होने वाली FD पर एचडीएफसी 5.20 फीसदी तक ब्याज देता है. 3 साल से 5 साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 5.40%, 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की परिपक्वता अवधि वाली जमाओं पर 5.60% ब्याज दिया जाता है.


आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक 1 साल की एफडी से लेकर 389 दिनों की एफडी पर 4.35 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है. बैंक 5 से 10 साल की एफडी पर 4.8 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है. 

आरबीएल बैंक

अगर आप आरबीएल बैंक में एफडी कराते हैं तो आपको 6.30 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. तमाम प्राइवेट बैंकों में आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. 

अगर आपके पास एक तय समयअवधि के लिए निवेश करने के लिए एक बड़ा फंड है, तो आप इनमें से किसी FD का विकल्प चुन सकते हैं.