scorecardresearch

PAN as common ID for businesses: अब बिजनेस करना होगा आसान, पैन कार्ड को लेकर वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा

PAN Card as common ID for businesses: पैन कार्ड को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा कि अब पैन कार्ड को बिजनेस करने के लिए पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

PAN Card PAN Card
हाइलाइट्स
  • बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है पैन 

  • पहचान पत्र के तौर पर मिली मान्यता 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2023 के भाषण में व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए घोषणा की है कि अब पैन कार्ड यानी स्थायी खाता संख्या को पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस घोषणा के साथ ही पैन कार्ड की मान्यता बढ़ गई है. 

बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है पैन 
पैन कार्ड का अब तक ज्यादातर इस्तेमाल बैंक खाता खोलने, म्यूचुअल फंड में निवेश करने और अन्य गतिविधियों को करने के लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक है. 

पैन, एक अल्फ़ान्यूमेरिक, 10-अंकीय पहचान संख्या है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है. यह भारत के आयकर (आईटी) विभाग द्वारा जारी किया जाता है और इसमें एक पैन नंबर और कार्डधारक का नाम, जन्म तिथि और तस्वीर होती है. बैंक और अन्य संस्थान किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने और विभिन्न बैंकिंग उत्पादों की पेशकश करने के लिए पैन कार्ड का उपयोग करते हैं. 

कहां-कहां जरूरी है पैन कार्ड
अब तक पैन का इस्तेमाल कई जगहों पर होता आया है. जैसे नया वाहन खरीदते समय, अकाउंट खोलते समय या किसी फाइनेंशियल सर्विस में निवेश करते समय, फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में भी ₹50,000 या उससे अधिक जमा करने के लिए पैन कार्ड की जानकारी की जरूरत  होती है. 

इसके अलावा, बैंको में पैन कार्ड नकद में किए गए ₹50,000 से अधिक के भुगतान के लिए जरूरी होता है. साथ ही, एक दिन के भीतर बैंकों में ₹50,000 से अधिक की नकद जमा के लिए भी पैन कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा, शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगों को लिए भी पैन कार्ड जरूरी है. 

पहचान पत्र के तौर पर मिली मान्यता 
अब पैन कार्ड को घर पर रखने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इसे हमेशा अपने साथ रख सकते हैं क्योंकि अब पैन कार्ड भी पहचान पत्र है. केंद्र के इस कदम से केवाईसी प्रक्रिया को सरल बनाने और आयकर विभाग और अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए पैन कार्डधारकों के दस्तावेजों का प्रबंधन करना आसान होने की उम्मीद है. 

काफी समय से, केंद्र सरकार इस पर विचार कर रही थी. क्योंकि ऐसा होने से, व्यवसाय कई केंद्रीय और राज्य विभागों से विभिन्न मंजूरी और अनुमोदन लेने के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली में पैन कैर्ड का इस्तेमाल करके आगे बढ़ सकते हैं.

ये हैं बिजनेस पहचान पत्र
वर्तमान में, पैन कार्ड के अलावा, ईपीएफओ (EPFO), ईएसआईसी (ESIC), जीएसटीएन (GSTN), टिन (TIN), और टैन (TAN) जैसी 13 से अधिक विभिन्न बिजनेस पहचान पत्र हैं, जिनका उपयोग विभिन्न सरकारी अनुमोदनों के लिए आवेदन करने के लिए किया जा रहा है.