scorecardresearch

कौन हैं भारत की 70 साल की Renuka Jagtiani, जिन्होंने Forbes के अरबपतियों में बनाई है जगह, 40 हजार करोड़ रु की हैं मालकिन

रेणुका जगतियानी का करियर काफी शानदार रहा है. उन्हें जनवरी 2007 में आउटस्टैंडिंग एशियन बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया, इसके बाद जनवरी 2012 में प्रतिष्ठित बिजनेसवुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Renuka Jagtiani (Photo: LinkedIn) Renuka Jagtiani (Photo: LinkedIn)
हाइलाइट्स
  • 70 साल की हैं रेणुका जगतियानी 

  • लैंडमार्क ग्रुप के पीछे का पावरहाउस

फोर्ब्स (Forbes) ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 25 भारतीयों ने भी अपनी जगह बनाई है. नई रिपोर्ट में रेणुका जगतियानी (Renuka Jagtiani) ने भी अपनी जगह बनाई है. 70 साल की रेणुका जगतियानी लैंडमार्क ग्रुप की चेयरमैन हैं. रेणुका जगतियानी करीब $4.8 बिलियन यानी 40 हजार करोड़ की मालकिन हैं.
  
बता दें, साल 2024 के लिए फोर्ब्स की रिपोर्ट में दुनिया भर में कुल 2,781 अरबपतियों की पहचान की गई है. इसमें रेणुका जगतियानी ने दुनिया भर में 660वां स्थान हासिल किया है. 

लैंडमार्क ग्रुप के पीछे का पावरहाउस

लैंडमार्क ग्रुप (Landmark Group) की प्रमुख रेणुका जगतियानी खुदरा बिक्री के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अपनी जगह बना चुकी हैं. लैंडमार्क ग्रुप की नींव उनके दिवंगत पति मिकी जगतियानी ने 1973 में रखी थी, जिसकी शुरुआत बहरीन के एक स्टोर से हुई थी. अपनी स्थापना के बाद से, लैंडमार्क एक इंटरनेशनल ग्रुप के रूप में विकसित हुआ है. ये ग्रुप खुदरा से लेकर हॉस्पिटैलिटी, फूड और कई क्षेत्रों तक में फैला हुआ है. लैंडमार्क ग्रुप तकरीबन 24 देशों तक में फैला हुआ है. इन देशों में मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया शामिल हैं. लैंडमार्क ग्रुप के पास अब 2,200 स्टोर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

70 साल की हैं रेणुका जगतियानी 

70 साल की उम्र की रेणुका जगतियानी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है. जहां से उन्होंने बीए की डिग्री हासिल की. विशेष रूप से, उन्होंने 1993 में हाई-स्ट्रीट फैशन ब्रांड, स्प्लैश की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

लैंडमार्क ग्रुप की चेयरमैन और सीईओ के रूप में, रेणुका जगतियानी ने कंपनी की कॉर्पोरेट रणनीति को आगे बढ़ाया है. दो दशकों से ज्यादा समय से नए बाजारों में उन्होंने इसको फैलाने का काम किया. उनके  नेतृत्व में अभी 50,000 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं. 

कई खिताब भी मिल चुके हैं 

रेणुका जगतियानी का करियर काफी शानदार रहा है. उन्हें जनवरी 2007 में आउटस्टैंडिंग एशियन बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया, इसके बाद जनवरी 2012 में प्रतिष्ठित बिजनेसवुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके बाद, 2014 में, उन्हें वर्ल्ड एंटरप्रेन्योरशिप ने भी सम्मानित किया था. 2015 में स्ट्रैटेजिक लीडर ऑफ द ईयर और 2016 में कैप्टन ऑफ द इंडस्ट्री अवॉर्ड जैसे सम्मानों से भी उन्हें नवाजा जा चुका है. इतना ही नहीं साल 2017 में उन्हें विश्व खुदरा कांग्रेस के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था.

अपने पेशे से अलग, रेणुका जगतियानी तीन बच्चों - आरती, निशा और राहुल - की मां हैं. ये सभी लैंडमार्क में ग्रुप डायरेक्टर्स के रूप में काम करते हैं. बता दें, भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़ रही है. फोर्ब्स की लिस्ट में 265 नए अरबपतियों का नाम शामिल हुआ है.