scorecardresearch

Forbes World’s Billionaires List 2023: दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी, लिस्ट में 169 भारतीय अरबपति शामिल

Forbes World’s Billionaires List 2023 के मुताबिक, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं.

Mukesh Ambani Mukesh Ambani
हाइलाइट्स
  • हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद घटी अडानी की संपत्ति

  • अमीरी के मामले में अब 24वें नंबर पर हैं अडानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने अडानी के नंबर 24 पर आने के बाद, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया है. फोर्ब्स ने मंगलवार को अपनी अरबपति 2023 सूची जारी की. 83.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, 65 वर्षीय अंबानी दुनिया के टॉप दस अरबपतियों में नौवें स्थान पर हैं, जिनमें LVMH के बर्नार्ड अरनॉल्ट लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. 

मुकेश अंबानी पिछले साल इस लिस्ट में 90.7 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर थे. इस साल की लिस्ट में मुकेश अंबानी माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, गूगल के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और डेल टेक्नोलॉजीज के माइकल डेल से ऊपर हैं. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद घटी अडानी की संपत्ति
फोर्ब्स के मुताबिक, "अडानी 24 जनवरी को दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, जब उनकी संपत्ति करीब 126 अरब डॉलर थी. हालांकि, उसी दिन बाद में यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा जारी एक रिपोर्ट ने उनकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की."

अडानी फर्म्स में शेयरों के मूल्य में $100 बिलियन से ज्यादा की गिरावट आई और ग्रुप को अपने कई बिजनेस प्लान्स रोकने पड़े. वर्तमान में, उनकी कुल संपत्ति अब $ 47.2 बिलियन है और वह अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, पिछले साल, अंबानी की ऑयल-टू-टेलीकॉम कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 अरब डॉलर के रेवेन्यू को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई.
 
आपको बता दें कि अंबानी ने पिछले साल अपने बच्चों को बिजनेस में महत्वपूर्ण भूमिकाएं दी हैं. उनके बड़े बेटे आकाश टेलीकॉम शाखा Jio Infocomm के अध्यक्ष हैं; बेटी ईशा रिटेल बिजनेस की प्रमुख हैं; और छोटा बेटा अनंत रिलायंस के नए एनर्जी वेंचर्स को संभाल रहा है. 

पहले से कम हुई लोगों की संपत्ति
फोर्ब्स की विश्व की अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार, दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 2.1 ट्रिलियन डॉलर है. हालांकि, पिछले साल की तुलना में इन टॉप 25 में से बहुत से लोगों की संपत्ति घटी है. खासकर, जेफ बेजोस की, क्योंकि अमेजन के शेयर 38 फीसदी तक गिर गए. जिस कारण वह साल 2022 में नंबर 1 से दूसरे नंबर पर आ गए थे और इस साल तीसरे नंबर पर हैं. 

संपत्ति घटने के मामले में एलोन मस्क दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने ट्विटर की अपनी महंगी खरीद के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो दिया. मस्क की संपत्ति पिछले साल की तुलना में $39 बिलियन कम है और अब वह नंबर 2 पर हैं. 

पहल नंबर पर हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट
211 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, फ्रांसीसी लक्ज़री गुड्स टाइकून, बर्नार्ड अरनॉल्ट पहली बार बिलेनियर्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है. उनकी कंपनी, LVMH के तहत लुई वितों, क्रिश्चियन डायोर और टिफ़नी एंड कंपनी जैसी ब्रांड्स आती हैं. 

180 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 51 वर्षीय मस्क सूची में नंबर 2 पर हैं और उनके बाद, 114 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस हैं. दिलचस्प बात यह है कि फोर्ब्स की वर्ल्ड्स बिलेनियर्स 2023 की लिस्ट में इस बार 169 भारतीय शामिल हैं. पिछले साल यह संख्या 166 थी. 

भारत के सबसे अमीर लोग
इंफ्रास्ट्रक्चर और कमोडिटी टाइकून, गौतम अडानी पिछले सितंबर में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, वह अब वैश्विक स्तर पर 24 वें स्थान पर आ गए हैं. वह अब भारत के दूसरे सबसे धनी नागरिक हैं. 

तकनीकी क्षेत्र की चमक के साथ, सॉफ्टवेयर मैग्नेट शिव नादर ने देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है. भारत के वैक्सीन किंग साइरस पूनावाला देश के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी नेटवर्थ एक साल पहले के मुकाबले 7 फीसदी गिरकर 22.6 अरब डॉलर हो गई है. 

स्टील मैग्नेट लक्ष्मी मित्तल अमीरी के मामले में भारत में नंबर 5 पर हैं और उनके बाद ओपी जिंदल ग्रुप के मुखिया सावित्री जिंदल, सन फार्मा के दिलीप संघवी और राधाकिशन दमानी हैं. दमानी, मशहूर डीमार्ट रिटेल चेन के मालिक हैं. कुमार बिड़ला 9वें और उदय कोटक नंबर 10 पर हैं.

बात नए लोगों की करें तो सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति, 36 वर्षीय निखिल कामथ हैं, जिन्होंने अपने बड़े भाई नितिन कामथ के साथ डिस्काउंट ब्रोकरेज ज़ेरोधा की स्थापना की. इन भाइयों की संपत्ति क्रमश: 1.1 अरब डॉलर और 2.7 अरब डॉलर है.

अरबपतियों के मामले में तीसरे नंबर है भारत 
फोर्ब्स की अरबपतियों की वैश्विक गिनती पिछले साल 2,668 से घटकर 2023 में 2,640 हो गई है. हालांकि, भारत का नंबर 2022 में 166 से बढ़कर इस साल 169 हो गया है. फोर्ब्स के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी भी सबसे ज्यादा अरबपती हैं. अमेरिका के 735 लोग इस लिस्ट में हैं. 

वहीं, 562 अरबपतियों के साथ चीन (हांगकांग और मकाऊ सहित) दूसरे स्थान पर है. इसके बाद भारत 169 अरबपतियों के साथ तीसरे नंबर पर है.