scorecardresearch

Gautam Adani: एलन मस्क और जेफ बेजोस के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी...मुकेश अंबानी को भी छोड़ा पीछे

यह पहली बार है जब कोई एशियाई व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है. इससे पहले मुकेश अंबानी और चीन के जैक मा ने कभी ऐसा नहीं किया.

Gautam Adani Gautam Adani
हाइलाइट्स
  • 11वें नंबर पर मुकेश अंबानी

  • चैरिटी में लगाया पैसा

भारत के बाहर शायद ही कुछ लोग ऐसे हों जिन्होंने कुछ साल पहले गौतम अडानी (Gautam Adani) के बारे में सुना हो. लेकिन आज इस इंडियन बिजनेसमैन की चमक हीरे से कम नहीं है. गौतम अडानी एक कॉलेज ड्रॉपआउट हैं जिन्होंने पहले हीरा व्यापारी के रूप में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन बाद में कोयले के बिजनेस से जुड़ गए.

गौतम अडानी इस हफ्ते दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. यह पहली बार है जब कोई एशियाई व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)और चीन के जैक मा (Jack Ma) कभी अमीरों की लिस्ट में इतना आगे नहीं पहुंच पाए. बता दें कि 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ, अडानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस ही उनसे आगे हैं.

बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट एक फ्रांसीसी व्यवसायी, निवेशक और कला संग्रहकर्ता हैं. वह LVMH Moët Hennessy के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी गुड्स कंपनी है.

पिछले कुछ सालों में बढ़ा बिजनेस
60 वर्षीय अडानी ने पिछले कुछ सालों में अपने कोल-टू-पोर्ट्स समूह का विस्तार करते हुए डेटा सेंटर से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिना तक हर चीज में कदम रखा है. ये समूह अब भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बंदरगाह और हवाई अड्डे के संचालक, शहर-गैस वितरक और कोयला खनिक का मालिक है. जबकि ऑस्ट्रेलिया में इसकी कारमाइकल खदान की पर्यावरणविदों (environmentalists) ने आलोचना की गई. इसने नवंबर में दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादक बनने के लिए ग्रीन एनर्जी में 70 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया.

11वें नंबर पर मुकेश अंबानी
91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, पिछले महीने भारतीय अरबपति बिल गेट्स की जगह दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए, क्योंकि उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर हो गई, जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक से 230 मिलियन डॉलर अधिक थी. अडानी ने अकेले 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर जोड़े हैं, जो किसी और की तुलना में पांच गुना ज्यादा है. उन्होंने पहली बार फरवरी में मुकेश अंबानी को सबसे अमीर एशियाई के तौर पर पीछे छोड़ा और अप्रैल में अरबपति बनें. पिछले महीने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के बिल गेट्स भी उनसे पीछे रह गए.

शुरू की चैरिटी
अडानी दुनिया के कुछ सबसे अमीर अमेरिकी अरबपतियों को आंशिक रूप से पीछे छोड़ने में सफल हुए क्योंकि उन्होंने हाल ही में परोपकार को बढ़ावा दिया है. गेट्स ने कहा कि जुलाई में वह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 बिलियन डॉलर ट्रांसफर कर रहे थे, जबकि वॉरेन बफेट पहले ही 35 बिलियन डॉलर से अधिक चैरिटी को दान कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने अपने धर्मार्थ दान में भी वृद्धि की है. जून में अपने 60 वें जन्मदिन के मौके पर सामाजिक कारणों के लिए उन्होंने 7.7 अरब डॉलर दान करने का संकल्प लिया था. हालांकि उन्होंने अभी तक इसका कोई ब्योरा नहीं दिया है.