scorecardresearch

महंगाई की मार होगी कम! LPG सिलेंडर से लेकर पेट्रोल-डीजल के घटे दाम, सरकार ने की घोषणा 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डीजल (Diesel Price) पर 6 रुपये और पेट्रोल (Petrol Price) पर 8 रुपये की कटौती की है. इसके साथ, गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) पर 200 रुपये की कटौती की घोषणा की गई है.

PETROL DIESEL PETROL DIESEL
हाइलाइट्स
  • पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी

  • डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी

देशभर में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच राहत की खबर सामने आई है. शनिवार को सरकार ने लोगों के लिए बड़ा एलान किया है. सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर दी है. इसके मुताबिक, डीजल पर 6 रुपये (Diesel Price) और पेट्रोल पर 8 रुपये (Petrol Price) की कटौती की है. इसके साथ, गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) पर 200 रुपये की कटौती की घोषणा की गई है.


 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central excise duty) में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रही है. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी.

सिलेंडर भी होगा सस्ता 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गैस सिलेंडर भी सस्ती करने की बात कही है. उन्होंने कहा, “इस साल, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देंगे. हर साल 12 सिलिंडर लेने वालों को फायदा मिलेगा.”  

प्लास्टिक उत्पाद भी होंगे सस्ते

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, “इसके साथ ही प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर भी सीमा शुल्क को कम किया जा रहा है. इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी. इसी तरह लौह और इस्पात के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर उनकी कीमतों को कम करने के लिए सीमा शुल्क को कम किया जा रहा है.

दुनिया कोविड -19 महामारी से उबर रही है

निर्मला सीतारमण ने आगे बताया कि आज दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही है. दुनिया कोविड -19 महामारी से उबर रही है. यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के कारण सामानों की आपुर्ति में कमी ला दी है. इसके परिणामस्वरूप बहुत से देशों में मुद्रास्फीति और आर्थिक संकट उत्पन्न हो रहा है. महामारी के दौरान भी, हमारी सरकार ने काफी काम किया था, खासकर पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना. यह अब दुनिया भर में स्वीकार और जा रहा है.