scorecardresearch

अब आधार नंबर के बिना नहीं मिलेंगी सरकारी सुविधाएं और सब्सिडी, यहां पढ़ें क्या कहता है UIDAI का नया सर्कुलर

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया(UIDAI)ने आधार से जुड़े नियमों को और सख्त कर दिया है. अब उन लोगों को सरकारी सुविधाएं नहीं मिलेंगी, जिनके पास आधार नंबर नहीं होगा.

आधार कार्ड (सांकेतिक तस्वीर) आधार कार्ड (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • देश में 90 प्रतिशत से ज्यादा युवाओं के पास है आधार नंबर

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया(UIDAI) ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया था. इसमें बताया गया है कि अगर आपके पास आधार नंबर या नामांकन पर्ची नहीं है तो आप सरकारी सब्सिडी और सुविधा का लाभ उठाने के हकदार नहीं हो सकते हैं. यूआईडीएआई ने पिछले हफ्ते इसे लेकर ही सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को एक सर्कुलर जारी किया था.

यह सर्कुलर 11 अगस्त को उन लोगों के लिए आधार नियमों को कड़ा करने के लिए जारी किया गया है, जिनके पास आधार संख्या नहीं है और जो सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी और लाभों का लाभ उठा रहे हैं. अगर आप सरकार द्वारा प्रमाण पत्र चाहते हैं जो सरकारी योजनाओं के तहत लाभ / सब्सिडी / सेवाओं के वितरण के लिए लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उनके पास आधार संख्या होनी चाहिए. 

देश में 99 फीसदी युवाओं को जारी हुआ आधार नंबर 

सर्कुलर के अनुसार, आधार अधिनियम की धारा 7 में एक मौजूदा प्रावधान है, जो किसी ऐसे व्यक्ति को सुविधा प्रदान करता है, जिसे आधार संख्या नहीं दी गई है. पहचान के वैकल्पिक और व्यवहार्य साधनों के माध्यम से सब्सिडी और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए. ताजा सर्कुलर में बताया गया है कि देश में 99 फीसदी से ज्यादा युवाओं को अब आधार नंबर जारी किया जा चुका है. 

अगर किसी व्यक्ति को कोई आधार संख्या नहीं की गई है, तो वह नामांकन के लिए एक आवेदन करेगा. केंद्र और राज्य सरकार की सेवाओं और सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आधार नामांकन पहचान संख्या होना जरूरी है. वहीं, संस्थाएं वर्चुअल आइडेंटिफायर (VID) को वैकल्पिक बना सकती हैं.

ये भी पढ़ें :