scorecardresearch

Dearness Allowance: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, कैबिनेट ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की दी मंजूरी

त्योहारी सीजन मे केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंज़ूरी दी. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. देश के तीन बड़े स्टेशनों के लिए सरकार का बड़ा प्लान, दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद स्टेशनों का पुनर्विकास होगा.

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की दी मंजूरी 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की दी मंजूरी
हाइलाइट्स
  • PM गरीब कल्याण योजना तीन महीने के लिए बढ़ाई गई

  • रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये मंजूर

देश में चल रहे फेस्टिव सीजन के बीच सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. इससे उन्हें मिलने वाले वेतन में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा. इसके अलावा कैबिनेट मीटिंग में दो और बड़े फैसले लिए गए हैं. पहला ये कि केंद्रीय कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना 3 महीने के लिए बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी है. इसके अलावा रेलवे के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है. देश के तीन बड़े स्टेशनों के लिए सरकार का बड़ा प्लान, दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद स्टेशनों का पुनर्विकास होगा. 

कैबिनेट मीटिंग में लगी मुहर
बुधवार को हुई यूनियन कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स  (CCEA) की बैठक आज बुधवार को हुई और उसी में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया. बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफे की चर्चाएं बीते कई दिनों से जारी थी.

इतने फीसदी बढ़ा DA
सरकार ने इससे पहले मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था, जो जनवरी 2022 से लागू किया गया था. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था. अब जबकि इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. जिस कारण केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 38 फीसदी हो गया है. जिसका सीधा असर उनकी सैलरी में इजाफे के तौर पर दिखाई देगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे समय के बाद बीते जुलाई 2021 में बढ़ोतरी करते हुए इसे 17 फीसदी से 28 फीसदी किया था.

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी?
केंद्र सरकार ने मौजूदा महंगाई को देखते हुए DA में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है. जिसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को होगा. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. कैलकुलेशन के हिसाब से देखें तो सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. ऐसे में अगर अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 20,000 रुपये है, तो 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6800 रुपये बनता है. वहीं इस 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उन्हें मिलने वाला डीए 7,600 रुपये हो जाएगा.