scorecardresearch

Best FD Rates For Senior Citizens: सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन मौका! एफडी पर ये 5 Bank दे रहे तगड़ा ब्याज, बस इतने साल जमा करने होंगे पैसे

Fixed Deposit Interest Rates For Senior Citizens: अभी बहुत सारे बैंकों की तरफ से सीनियर सिटीजन एफडी पर शानदार ब्याज दर मुहैया की जा रही है. तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.1 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है. 

Best FD Rates For Senior Citizens Best FD Rates For Senior Citizens
हाइलाइट्स
  • डीसीबी बैंक दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज 

  • 50,000 रुपए के बाद काटा जाता है टीडीएस 

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सुरक्षित निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता. बचत करने के लिए यह तरीका हर उम्र के लोगों को पसंद आता है. लेकिन बुढ़ापे में एफडी से मिलने वाला ब्याज वरिष्ठ नागरिकों की एक अहम इनकम होती है. सीनियर सिटीजन को कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर तगड़ा ब्याज मिल रहा है. आज हम आपको इन बैंकों के बारे में बता रहे हैं. 

8.1 फीसदी तक का मिल रहा ब्याज 
अभी बहुत सारे प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की तरफ से सीनियर सिटीजन एफडी पर शानदार ब्याज दर मुहैया की जा रही है. तीन साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.1 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर दी जा रही है. 

1. डीसीबी बैंक
सीनियर सिटीजन को डीसीबी बैंक की तरफ से एफडी पर 8.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज 26 महीनों से लेकर 37 महीने के बीच में मेच्योर होने वाली एफडी पर दिया जा रहा है. इसका आप लाभ उठा सकते हैं.

2. आरबीएल बैंक 
वरिष्ठ नागरिकों को आरबीएल बैंक एफडी पर 8 फीसदी का ब्याज मुहैया करा रहा है. यह ब्याज 24 महीने 1 दिन से 36 महीने तक की अवधि के लिए की गई एफडी पर दिया जा रहा है. इस तरह से आरबीएल बैंक में आपकी एफडी की रकम को दोगुना होने में नौ साल का समय लगेगा.

3. इंडसइंड बैंक 
वरिष्ठ नागरिकों को इंडसइंड बैंक की और से एफडी पर 8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दर 2 साल 9 महीने से लेकर 3 साल 3 महीने तक की अवधि की एफडी पर दिया जा रहा है. 

4. आईडीएफसी बैंक 
वरिष्ठ नागरिकों को आईडीएफसी बैंक की तरफ से एफडी पर 7.75 फीसदी की ब्याज दी जा रही है. यह पेशकश 2 साल 1 दिन से लेकर 3 साल तक की एफडी पर की जा रही है. यदि सीनियर सिटीजन इसमें पैसे लगाते हैं तो रकम को दोगुने होने में 9.2 साल का समय लगेगा.

5. आईसीआईसीआई बैंक
वरिष्ठ नागरिक चाहें तो आईसीआईसीआई बैंक में भी एफडी करा सकते हैं. यहां पर 7.5 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जा रही है. यह दर 2 साल 1 दिन से लेकर 3 साल तक की अवधि में मेच्योर होने वाली एफडी पर दी जा रही है.

कब काटा जाता है वरिष्ठ नागरिक एफडी पर टीडीएस 
यदि आप वरिष्ठ नागरिक हैं और आपने एफडी कराया है तो हम आपको बता रहे हैं कि कब बैंक टीडीएस (बैंक स्रोत पर कर कटौती) काटते हैं. सीनियर सिटिजन हैं तो 50,000 रुपए के बाद टीडीएस काटा जाता है. वर्तमान में टीडीएस दर 10 प्रतिशत है. यहां, ध्यान रखने वाली बात यह है कि टीडीएस तब काटा जाता है, जब आपकी एफडी पर ब्याज जोड़ा जाता है या क्रेडिट किया जाता है, न कि तब, जब एफडी मेच्योर होती है. इस तरह, यदि आपने तीन साल की एफडी कराई है तो बैंक हर साल ब्याज देते समय टीडीएस काटेंगे.

पैन कार्ड जमा न करने पर लगता है 20% टैक्स
यदि आपने पर्मानेंट एकाउंट नंबर (PAN) जमा नहीं किया है तो एफडी पर 20 फीसदी टैक्स लगेगा. यदि आपको मिली ब्याज की राशि छूट सीमा के अंदर है और बैंक ने फिर भी टीडीएस काटा है तो आप उसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त क्लेम कर सकते हैं.