scorecardresearch

Startup Ranking 2021 : एक बार फिर गुजरात ने मारी बाजी, लगातार तीसरी बार गुजरात को चुना गया 'बेस्ट परफॉर्मर स्टेट'

स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट (Startup India website)के अनुसार गुजरात में 14,200 से ज्यादा यानी 6.70 प्रतिशत स्टार्टअप रजिस्टर हैं. राज्य में लगातार स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Gujarat wins startup ranking 2021 Gujarat wins startup ranking 2021
हाइलाइट्स
  • गुजरात को तीन साल से मिल रहा है Startup Ranking 2021 अवॉर्ड

स्टार्टअप के लिए मजबूत इकोसिस्टम देने के लिए गुजरात, कर्नाटक और मेघालय सर्वश्रेष्ठ राज्यों में से एक हैं. गुजरात को इस साल भी स्टार्टअप रेंकिंग 2021 में 'बेस्ट परफॉर्मर स्टेट' चुना गया है. इससे पहले साल 2019 और 2020 के लिए भी गुजरात को ही चुना गया था. 

गुजरात ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मूल्यांकन में लगातार तीसरी बार "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन" की शीर्ष श्रेणी में अपना स्थान बरकरार रखा है. इस कार्यक्रम में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया. माननीय केंद्रीय मंत्री ने एसजे हैदर ने प्रधान सचिव, शिक्षा और डॉ राहुल गुप्ता आईएएस, उद्योग आयुक्त और स्टार्टअप गुजरात सेल के नोडल अधिकारी को यह अवॉर्ड सौंपा. 

बेस्ट परफॉर्मर स्टेट बनने के लिए जरुरी पॉइंट 

स्टार्टअप इंडिया के साथ डीपीआईआईटी द्वारा आयोजित 2021 की रैंकिंग 7 व्यापक सुधार क्षेत्रों पर आधारित थी, जिसमें इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट, इनोवेशन और एंटरपन्योरशिप को बढ़ावा देना, बाजार तक पहुंच, इनक्यूबेशन सपोर्ट, फंडिंग सपोर्ट, मेंटरशिप सपोर्ट और इनेबलर्स की क्षमता निर्माण से लेकर 26 एक्शन पॉइंट शामिल थे.

गुजरात सरकार के 150 से ज्यादा सरकारी अधिकारियों को स्टार्टअप से जुड़ने के लिए किए गए संवेदनशील पहल, सभी राज्य समर्थित इन्क्यूबेटरों में से 100 प्रतिशत प्रशिक्षण, 300 से ज्यादा संभावित निजी निवेशकों को स्टार्टअप्स में निवेश के लिए संवेदनशील बनाया गया. स्टार्टअप्स को फंडिंग सहायता प्रदान करने के लिए स्थापित 2 फंड-स्टूडेंट इनोवेशन फंड और GVFL स्टार्टअप फंड को केंद्र सरकार ने सबसे पहले मान्यता दी.

स्टार्टअप्स में राज्य को नई ऊंचाई देने की क्षमता - सीएम 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. स्टार्टअप्स में किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को एक नई ऊंचाई और एक नया आयाम देने की क्षमता होती है. आने वाले समय में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ये स्टार्टअप्स बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. 

गुजरात में है 14 हजार से ज्यादा स्टार्टअप रजिस्टर

स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट के अनुसार गुजरात में 14,200 से ज्यादा यानी 6.70 प्रतिशत स्टार्टअप रजिस्टर हैं. राज्य में लगातार स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे लोगों को अपना काम शुरू करने में मदद मिल सके. 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम

आज, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम बन गया है, जिसमें 72,000 से अधिक स्टार्टअप मान्यता प्राप्त हैं और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं. भारत की अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप्स के योगदान को मान्यता देते हुए पीएम मोदी ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने की भी घोषणा की है

ये भी पढ़ें :