scorecardresearch

Wrong MoneyTransfer: UPI से गलत अकाउंट में चले गए पैसे तो करें ये काम इस तरह आ जाएंगे वापस

पिछले कुछ सालों के दौरान देश में डिजिटल ट्रांसफर का प्रचलन काफी बढ़ गया है. स्मार्टफोन और इंटरनेट की आसान उपलब्धता ने डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा दिया है. यूपीआई ने तो इसे दूर-दराज के गांवों तक पहुंचा दिया है.

UPI Payment UPI Payment

UPI की शुरूआत के बाद से भारत में डिजिटल लेनदेन में क्रांति आ गई है. जब भी पैसे ट्रांसफर करने या भुगतान करने की बात आती है तो कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. पैसा मंगाना या भेजना चुटकियों का काम हो गया है. यूपीआई के जरिए बस कुछ सेकेंड में ही पैसा मोबाइल के जरिए किसी को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. इस सुविधा की वजह से इसका इस्तेमाल भी काफी तेजी से बढ़ा है.

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कई बार ऐसा होता है जब आपको यूपीआई ट्रांजेक्शन रिवर्स करने की जरूरत पड़े जैसे कई बार आपको एक्सीडेंटल ट्रांसफर करना पड़े या पैसा किसी गलत व्यक्ति के अकाउंट में चला जाए तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे? आज हम आपको यूपीआई लेनदेन को रिवर्स करने के स्टेप्स के बारे में बताएंगे.यूपीआई लेनदेन एक बहुत ही फास्ट प्रोसेस है और एक बार पैसा प्रोसेस हो जाने के बाद आप उसे वापस नहीं कर सकते.हालांकि, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने इस समस्या से निपटने के लिए "UPI ऑटो-रिवर्सल" सिस्टम लागू किया है. निर्दिष्ट स्थितियों में, आप UPI लेनदेन को रिवर्स करने का अनुरोध कर सकते हैं.

कैसे रिवर्स कर सकते हैं ट्रांजेक्शन
जब यूपीआई लेनदेन को उलटने की बात आती है, तो उन विशिष्ट शर्तों को समझना महत्वपूर्ण है जिनके तहत आप ट्रांजेक्शन रिवर्स करने का अनुरोध कर सकते हैं. 
सबसे पहले, यदि आपने गलती से गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो आप इसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं. दूसरा, यदि आप कोई ऐसा लेनदेन देखते हैं जिसे आपने नहीं किया है, तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर को इसकी सूचना देना महत्वपूर्ण है. अंत में, आप केवल उस UPI लेनदेन को उलट सकते हैं जो पेंडिंग है या फिर विफल हो गया है. सफल लेनदेन को रिवर्स नहीं किया जा सकता है.

ट्रांसफर से पहले देखें डिटेल्स
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार लेनदेन सफल हो जाने के बाद, इसे वापस नहीं किया जा सकता है. इसलिए, किसी भी गलती से बचने के लिए यूपीआई लेनदेन करने से पहले विवरण की दोबारा जांच करना महत्वपूर्ण है. इन शर्तों को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन के लिए रिवर्सल का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो आप तैयार हैं.याद रखें कि यूपीआई का उपयोग करते समय, लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, सतर्क रहना, अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखना और प्राप्तकर्ता के विवरण दोबारा जांचना बहुत ही जरूरी है.

इस स्टेप्स को करें फॉलो

  1. यदि आपने कोई यूपीआई लेनदेन किया है जिसे आप रिवर्स करना चाहते हैं, तो पहला कदम अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता के ग्राहक सहायता से संपर्क करना है. लेन-देन संदर्भ संख्या,तिथि और राशि सहित सभी डिटेल्स दें. वे प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे और लेनदेन को उलटने में आपकी सहायता कर सकते हैं. यूपीआई लेनदेन के मुद्दों की तुरंत रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि समय की संवेदनशीलता के कारण यह महत्वपूर्ण है. कुछ बैंक और UPI सेवा प्रदाता ऐसे अनुरोधों के लिए समय सीमा लगाते हैं.
  2. यदि लेनदेन रिवर्सल की शर्तों को पूरा करता है और आपका बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता मंजूरी देता है, तो वे यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया शुरू करेंगे. विशिष्ट प्रदाता और उनकी नीतियों के आधार पर इसमें कुछ समय लग सकता है.
  3. एक बार यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता से पुष्टि प्राप्त होगी. यदि रिवर्सल सफल होता है, तो पैसा आपके खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा.

अगर गलत अकाउंट में भेज दिए पैसे
अगर आपसे गलत अकाउंट में पेमेंट हो गया है तो सबसे पहले आपको उस पेमेंट प्लेटफॉर्म (Phone-pay, Google pay, Paytm) की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा. जहां आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी. इसके बाद आपको नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी. फिर जितना जल्दी हो सके आपको अपने बैंक में भी गलत पेमेंट की शिकायत दर्ज करानी होगी.

हेल्पलाइन नंबर
Phone-Pay हेल्पलाइन नंबर-1800-419-0157
Google-Pay हेल्पलाइन नंबर- 080-68727374 / 022-68727374
Paytm हेल्पलाइन नंबर- 0120-4456-456
BHIM हेल्पलाइन नंबर- 18001201740, 022- 45414740