scorecardresearch

Aadhaar Card Update: इस दिन तक बिना किसी फीस के अपडेट कर सकते हैं अपनी आधार डिटेल्स, जानिए प्रक्रिया

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए पहचान का एक यूनिवर्सल आइडेंटिफिकेशन प्रुफ बन गया है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आधार कार्ड की सभी डिटेल्स अप-टू-डेट रहें.

Aadhaar Card Update Online Aadhaar Card Update Online

जून में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड पर फ्री ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने की समय सीमा तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी. इस साल की शुरुआत में, UIDAI ने नागरिकों को अपने आधार कार्ड में बिना किसी फीस ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने की अनुमति दी थी. 

सभी आधार कार्ड धारक 14 सितंबर तक, अगर जरूरी हो तो अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं. यह पहल डिजिटल इंडिया का हिस्सा है, जिसमें UIDAI नागरिकों को MyAadhaar Portal पर मुफ्त दस्तावेज़ अपडेट सर्विस का फायदा उठाने का मौका दे रहा है. 

कौन कर सकता है अपडेट
शुरुआत में, 14 जून, 2023 तक निर्धारित, UIDAI ने मार्च में इस तीन महीने के अभियान की घोषणा की थी. यह अभियान उन नागरिकों पर लागू होता है जिन्होंने दस साल पहले अपना आधार जारी कराया था और तब से अपडेट नहीं किया है. सुविधा का लाभ उठाने के लिए, किसी को आधिकारिक वेबसाइट पर पहचान और पते का प्रमाण जमा करना होगा. 

आमतौर पर हर एक आधार कार्ड डिटेल को अपडेट करने में 50 रुपये का खर्च आता है. हालांकि, मुफ़्त अपडेट केवल ऑनलाइन किए जा रहे बदलावों पर ही उपलब्ध हैं. यह ऑफलाइन आधार केंद्रों पर उपलब्ध नहीं है. 

क्यों अपडेट करें आधार
यूजर्स 14 सितंबर, 2023 तक अपनी पहचान और पते के प्रमाण अपलोड कर सकते हैं. UIDAI नागरिकों से उनके डेमोग्राफिक डिटेल्स को रिवैलिडेट करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कह रहा है, खासकर यदि आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया था. 

संस्था का कहना है कि इससे सर्विस डिलीवरी में सुधार और ऑथेंटिकेशन सक्सेस रेट बढ़ाने में मदद मिलेगी. अगर डेमोग्राफिक डिटेल्स (नाम, जन्मतिथि, पता, आदि) बदलने की जरूरत है, तो नागरिक नियमित ऑनलाइन अपडेट सर्विस का उपयोग कर सकते हैं, या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं. ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होंगे.

स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर आधार सेल्फ-सर्विस पोर्टल पर जाएं.
  • आधार नंबर और कैप्चा का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें. प्रक्रिया को प्रमाणित करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.
  • डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएं और मौजूदा जानकारी की समीक्षा करें.
  • ड्रॉप-डाउन सूची से उपयुक्त डॉक्यूमेंट टाइप का चयन करें और मूल डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपीज अपलोड करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें. एप्लिकेशन का स्टेट्स ट्रैक करने के लिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन) को नोट कर लें.