scorecardresearch

अगर गलत अकाउंट में चले जाए पैसे तो अपनाएं ये तरीका, वापस आ जाएंगे पैसे

कई बार ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त एक नंबर के आगे-पीछे हो जाने से आपका पैसा दूसरे के अकाउंट में चला जाता है. लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसी स्थिति में आपने बैंक में शिकायत कर सकते हैं. इसके लेकर आरबीआई ने गाइडलाइन भी जारी की है.

अगर गलत अकाउंट में चले जाए पैसे तो अपनाएं ये तरीका, वापस आ जाएंगे पैसे अगर गलत अकाउंट में चले जाए पैसे तो अपनाएं ये तरीका, वापस आ जाएंगे पैसे
हाइलाइट्स
  • रिजर्व बैंक ने जारी की गाइडलाइन

  • बैंक में कर सकते हैें शिकायत

ऐसा कई बार होता है, जब आप ऑनलाइन पेमेंट करते समय लगती से किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. कई बार लापरवाही से या जाने-अनजाने आपसे गलती हो सकती है. लेकिन अब आरबीआई ने इसको लेकर एक गाइडलाइन जारी की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में लोकपाल योजनाओं, 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि साल के दौरान प्राप्त अधिकांश शिकायतें डिजिटल भुगतान और लेनदेन के तरीकों से संबंधित हैं. आरबीआई ने कहा, हालांकि, सिस्टम पार्टिसिपेंट्स (बैंकों) द्वारा गलत बेनिफिशियरी ट्रांसफर के कारण फंड का रिवर्सल नहीं होना 6.01% रहा.
 
पैसे ट्रांसफर करते समय इतनी सावधानियां बरतने के बाद भी गलतियां हो सकती हैं. अगर एक अंक को दूसरे से बदल दिया जाए तो आपका पैसा गलती से गलत खाते में जा सकता है.
 
पैसे वापस पाने का क्या है तरीका 
पैसे रिवर्स की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण कदमों का पालन करना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के अनुसार, "गलत पैसे ट्रांसफर के मामले में आपको सबसे पहले बैंक को सूचित करना होगा. आप कस्टमर केयर नंबर पर तुरंत कॉल करके और उन्हें लेन-देन की सभी विवरण प्रदान करके ऐसा कर सकते हैं. वे आपको एक अनुरोध या शिकायत संख्या प्रदान करेंगे.
 
इसके बाद, आप स्थानांतरण में त्रुटि का विवरण देते हुए ग्राहक सेवा विभाग को एक ईमेल भेज सकते हैं. इस स्टेप के साथ, आपके पास बैंक के साथ सभी कम्युनिकेशन का लिखित दस्तावेज होगा. इसके अलावा, आपके पास अपनी होम ब्रांच में जाकर, मैनेजर से चैट करके, और गलत ट्रांसफर की औपचारिक सूचना जमा करके फॉलो अप करने का विकल्प भी होगा.
 
क्या धन हस्तांतरण उल्टा हो सकता है?
बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि यदि विवरण वैध हैं और पैसा जाता है, तो धन का उलटा पूरी तरह से प्राप्तकर्ता पर निर्भर करेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के अनुसार, "यदि आपके फंड का प्राप्तकर्ता लेन-देन को रिवर्स की अनुमति प्रदान करता है, तो आपको अपना पैसा बिना किसी परेशानी के वापस मिल जाना चाहिए."
 
गलत लेन-देन की शिकायत दर्ज करने के बाद अगला कदम
बैंक ऑफ बड़ौदा ने आगे कहा कि अगर यह एक इंटर-बैंक ट्रांसफर है, बैंक स्वयं गलत प्राप्तकर्ता तक पहुंचेगा और उलटफेर के लिए अनुरोध करेगा. "लेकिन अगर यह किसी अन्य बैंक में स्थानांतरण है, तो आपका बैंक एक सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करेगा, जो आपको गलत प्राप्तकर्ता के बैंक और शाखा का विवरण प्रदान करेगा."