scorecardresearch

Indian Railways: IRCTC की वेबसाइट या ऐप से ऑनलाइन टिकट बुक करने की लिमिट बढ़ी

IRCTC online booking: भारतीय रेल अपने मुसाफिरों की सुविधा के लिए आए दिन नए नए ऐलान करता रहता है. अब रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए नई घोषणा की है. ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले अब एक महीने में पहले से दोगुनी संख्या में टिकट बुक करा सकते हैं.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • बिना आधार वाली आईडी से अब 12 ट‍िकट बुक हो सकेंगे

  • आधार से लिंक आईडी से अब 24 टिकट बुक हो सकेंगे

IRCTC Online Ticket booking limits: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. ऐसे मुसाफ‍ि‍र अब पहले की तुलना में दोगुनी संख्या में टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे (Indian Railways) ने आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप से ऑनलाइन टिकट बुक करने की लिमिट बढ़ा दी है. रेलवे के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले अब महीने में अधि‍कतम 16 से 24 टिकट बुक कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या आईआरसीटीसी के ऐप से टिकट बुक कराने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने मुसाफि‍रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक यूजर आईडी से एक महीने के भीतर बुक किए जाने वाले टिकटों की संख्या की लिमिट 6 से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया है. यह आईआरसीटीसी की वैसी आईडी के मामले में है जो आधार से लिंक नहीं हैं. जबकि आधार से लिंक आईडी के मामले में हर महीने बुक किए जाने वाले टिकटों की संख्या की लिमिट 12 से बढ़ाकर 24 करने का फैसला किया गया है.

ऐसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं रेल टिकट
रेलवे से सफर करने के लिए अगर ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc.co.in) या ऐप पर लॉगइन करना होता है. इसके लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है. यहां आपके पास दो विकल्प होते हैं. आप आईआरसीटीसी की अपनी आईडी को अपने आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं या अपने आधार नंबर से बिना लिंक किए भी ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

अभी तक ये थी व्यवस्था
रेल से सफर करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले एक यूजर आईडी से एक महीने में अधि‍कतम 6 टिकट बुक कर सकते हैं. यह सुविधा आधार नंबर से बिना लिंक वाले आईडी के लिए है जबकि आधार नंबर से लिंक आईडी के लिए यह संख्या 12 है. 

अब क्या बदलेगा
बिना आधार नंबर से लिंक यूजर आईडी वाले अब एक महीने में अधि‍कतम 6 की जगह 12 टिकट बुक कर सकते हैं जबकि जो आईडी आधार से लिंक हैं उनके लिए यह लिमिट 12 से बढ़ाकर 24 कर दी गई है. यानी अब एक महीने में ऑनलाइन टिकट बुक करने की लिमिट दोगुनी कर दी गई है.

IRCTC अकाउंट को आधार से ऐसे लिंक करें
अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार से लिंक नहीं है तो इसे लिंक करना बेहद आसान है और इसके फायदे भी हैं. ऐसा करने से आप महीने में 12 की जगह 24 टिकट बुक कर सकेंगे. 

आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको आईआरसीटसी की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा. 

इसके बाद माई प्रोफाइल पेज पर जाएं. वहां आधार केवाईसी का ऑप्शन दिखेगा. यूजर को अपना अधार नंबर डालना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. यह ओटीपी उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो आपके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड है.

इस ओटीपी को सबमिट कर देने से आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार वेरीफाइड हो जाएगा.

ये भी पढ़ें