scorecardresearch

Mukesh Ambani: भारत के शीर्ष 5 मूल्यवान ब्रांडों में शामिल हैं मुकेश अंबानी की दो कंपनियां...पहली बार jio को मिला स्थान

दुनिया की नामी ग्लोबल ब्रांड कंसल्टेंसी फर्म इंटरब्रांड ने देश के शीर्ष ब्रांडों की एक सूची जारी की है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 65,320 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं 49,027 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ जियो भी टॉप 5 में है.

Mukesh Ambani Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले दो ब्रांड, रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो ने भारत में शीर्ष पांच सबसे मूल्यवान ब्रांडों की सूची में जगह बना ली है. इंटरब्रांड की एक रिपोर्ट के अनुसार,रिलायंस इंडस्ट्रीज का ब्रांड मूल्य 65,320 करोड़ रुपये है और यह दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है. जबकि टेक्नोलॉजी कंपनी जियो (Jio)49,027 करोड़ रुपये के साथ पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई.

पहले नंबर पर TCS
जहां पिछले दस वर्षों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का ब्रांड मूल्य 121% बढ़ा है, वहीं इंटरब्रांड द्वारा क्यूरेट की गई सूची में Jio एक नया प्रवेश है. हालांकि,टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने लगभग 1.1 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के साथ भारत में सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. इंफोसिस और एचडीएफसी सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.
इंटरब्रांड इंडिया और दक्षिण एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आशीष मिश्रा ने कहा, “इस साल के सर्वश्रेष्ठ भारतीय ब्रांड्स कार्यक्रम में शीर्ष तीन और शीर्ष पांच ब्रांडों के बीच ब्रांड मूल्य की उल्लेखनीय एकाग्रता पर प्रकाश डाला गया है, जो ओवरऑल लैंडस्केप पर उनके मजबूत प्रभाव को प्रदर्शित करता है. एक दशक के बाद शीर्ष पांच में प्रमुख स्थान हासिल करते हुए, प्रौद्योगिकी ब्रांडों को बढ़ते हुए देखना एक असाधारण क्षण है.

सबसे ज्यादा वृद्धि किस सेक्टर में
शीर्ष दस ब्रांडों का कुल ब्रांड मूल्य 4.95 लाख करोड़ रुपये है, जो सूची में शेष 40 ब्रांडों के संयुक्त मूल्य से अधिक है, जो 3.36 लाख करोड़ रुपये है. आशीष मिश्रा ने कहा, "शेष 40 ब्रांडों के संयुक्त मूल्य से अधिक कुल ब्रांड मूल्य के साथ, ये लीडर्स प्रभावी ब्रांड मैनेजमेंट की शक्ति का उदाहरण देते हैं."

फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) सेक्टर की ब्रांड वैल्यू 25% की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ (CAGR)से बढ़ी है. इसके बाद गृह निर्माण और बुनियादी ढांचा 17% और प्रौद्योगिकी 14% पर है. रिपोर्ट के अनुसार, विशेष रूप से, गृह निर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. 2014 से सूची में सात नए ब्रांडों को जोड़ा गया है. इंटरब्रांड के ग्लोबल सीईओ गोंजालो ब्रुजो ने कहा,“इस साल की सूची भारतीय ब्रांड परिदृश्य के उल्लेखनीय विकास को दर्शाती है. कुल ब्रांड मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि, 100 बिलियन डॉलर के निशान को पार करना, एक सराहनीय उपलब्धि है. यह वैश्विक स्तर पर भारतीय ब्रांडों की ताकत और क्षमता को प्रदर्शित करता है."